हॉलीवुड रिपोर्टर के 'वीमेन इन एंटरटेनमेंट पावर 100' में दो भारतीय-अमेरिकी

हॉलीवुड रिपोर्टर के 'वीमेन इन एंटरटेनमेंट पावर 100' में दो भारतीय-अमेरिकी

न्यूयॉर्क, 10 दिसंबर (आईएएनएस)। नेटफ्लिक्स की मुख्य सामग्री अधिकारी बेला बजरिया और एक्टर, राइटर और प्रोड्यूसर मिंडी कलिंग को द हॉलीवुड रिपोर्टर की ‘2023 वीमेन इन एंटरटेनमेंट पावर 100’ सूची में नामित किया गया है।

दो भारतीय-अमेरिकियों को कई अन्य महिला अधिकारियों, कलाकारों और उद्योग की ताकतवर हस्तियों के साथ गुरुवार को “उन महिलाओं के रूप में सम्मानित किया गया, जिन्होंने 2023 में बदलते सांस्कृतिक बाजार में सफलता के मानक स्थापित किए।”

बजरिया 2016 में नेटफ्लिक्स में शामिल हुईं और जनवरी 2023 में उन्हें नेटफ्लिक्स का चीफ कंटेंट ऑफिसर नामित किया गया – एक ऐसा कदम जिसने उन्हें स्ट्रीमिंग सेवा के टीवी और फिल्म आउटपुट के लिए जिम्मेदार बना दिया।

वह ‘ब्रिजर्टन’, ‘द क्वीन्स गैम्बिट’, ‘ल्यूपिन’ और ‘कोबरा काई’ सहित हिट फिल्मों के लिए जिम्मेदार हैं।

अपनी वर्तमान भूमिका में, बजरिया 17 अरब डॉलर के वार्षिक कंटेंट बजट का प्रबंधन करती है और 27 देशों में टीमों की देखरेख करती है।

पिछले 12 महीनों के दौरान, वह नेटफ्लिक्स के 23.8 करोड़ सदस्यों के लिए इसके कुछ सबसे लोकप्रिय टाइटल्स लेकर आई हैं, जिनमें ‘द नाइट एजेंट’ और ‘वेडनसडे’ शामिल हैं। ‘वेडनसडे’ नेटफ्लिक्स का अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला अंग्रेजी भाषा का ऑरिजिनल है जिसने स्ट्रीमर के 03 एमी नॉमिनेशन में बड़ा योगदान दिया।

बजरिया ने हाल ही में फोर्ब्स की 2023 की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ 67वां स्थान हासिल किया था।

लंदन में जन्मी और अपने प्रारंभिक वर्ष ब्रिटेन और जाम्बिया में बिताने के बाद, बजरिया 8 साल की उम्र में लॉस एंजिल्स चली गईं।

नेटफ्लिक्स में शामिल होने से पहले, बजरिया यूनिवर्सल टेलीविजन की अध्यक्ष थीं, जहां उन्होंने स्टूडियो की देखरेख करने वाली पहली अश्वेत महिला के रूप में इतिहास रचा था।

उन्हें 2022 में टाइम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी नामित किया गया था।

कलिंग ने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत “लेट नाइट विद कॉनन ओ’ब्रायन” में एक ट्रेनी के रूप में की, जिसके बाद उन्होंने “मैट एंड बेन” सहित कई स्केच कॉमेडी शो में लिखना और एक्टिंग करना शुरू किया।

उन्हें 2004 में हिट टेलीविजन शो ‘द ऑफिस’ में एक लेखक और कलाकार के रूप में काम पर रखा गया था, और उन्होंने अपना खुद का टेलीविजन शो, ‘द मिंडी प्रोजेक्ट’ बनाया और उसमें अभिनय किया, जिसका प्रीमियर 2012 में हुआ था।

द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, वह ‘सीक्रेट लाइव्स ऑफ कॉलेज गर्ल्स’ की प्रोड्यूसर हैं और इसके लिए लगातार लिख रही हैं।

अभिनय के मोर्चे पर, कलिंग ने मैक्स की इसी नाम की विवादास्पद लेकिन नवीनीकृत एनिमेटेड स्कूबी-डू श्रृंखला में वेल्मा को आवाज़ दी। वह ‘द मॉर्निंग शो’ में नजर आती रहती हैं।

इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कला पदक से सम्मानित किया, जो अमेरिकी सरकार द्वारा कलाकारों और कला संरक्षकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine