काशवी, वृंदा जैसी खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी से इतना मूल्य हासिल करते देखना अद्भुत है : सबा करीम

काशवी, वृंदा जैसी खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी से इतना मूल्य हासिल करते देखना अद्भुत है : सबा करीम

मुंबई, 9 दिसंबर (आईएएनएस) मुंबई में 2024 डब्ल्यूपीएल नीलामी में युवा अनकैप्ड भारतीय क्रिकेटरों काशवी गौतम और वृंदा दिनेश के लिए शनिवार का दिन बहुत बड़ा रहा। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर काशवी को गुजरात जायंट्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीद लिया, जिससे वह डब्ल्यूपीएल इतिहास की सबसे महंगी अनकैप्ड क्रिकेटर बन गयीं।

अपने पावर-हिटिंग कौशल के लिए मशहूर दाएं हाथ की बल्लेबाज वृंदा को यूपी वारियर्स ने 1.3 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। काशवी और वृंदा दोनों घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, और भारत ‘ए’ टीम की सदस्य थीं, जिसने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच खेले थे, साथ ही वह उस टीम में भी थीं, जिसने इस साल की शुरुआत में एसीसी इमर्जिंग महिला एशिया कप जीता था।

भारत के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम का मानना ​​है कि काशवी और वृंदा को डब्ल्यूपीएल नीलामी से बड़ी रकम मिलना एक अद्भुत दृश्य है और इससे इन दोनों को भविष्य में सीनियर भारतीय टीम में शामिल होने का मंच मिलता है। “भारतीय क्रिकेट के लिए रोमांचक दिन। अनकैप्ड खिलाड़ियों को फ्रेंचाइज़ियों से इतना मूल्य हासिल करते हुए देखना बहुत अद्भुत है और यही वास्तव में भारतीय क्रिकेट के विकास को गति देता है।”

“इन दोनों खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है; फ्रेंचाइजी ने काफी होमवर्क किया है और अपने मैच देखे हैं। टीम स्काउट्स ने उन्हें खेलते हुए देखने के लिए यात्रा की है और इन दोनों खिलाड़ियों ने भारत ‘ए’ के ​​लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया है।”

जियोसिनेमा के डब्ल्यूपीएल विशेषज्ञ करीम ने नीलामी के मौके पर ‘आईएएनएस’ से कहा, “यही कारण है कि ये दोनों खिलाड़ी इतनी बड़ी रकम के लिए गए हैं। इन दोनों युवाओं के लिए डब्ल्यूपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने का यह एक शानदार अवसर है ताकि वे आगे चलकर भारतीय टीम में अपना दावा पेश कर सकें।”

नीलामी के पहले भाग में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज केट क्रॉस के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जॉर्जिया वेयरहम और भारत की बाएं हाथ के स्पिनर एकता बिष्ट की सेवाएं प्राप्त करके समझदार कदम उठा रहे थे।

दूसरे हाफ में, वे भारत के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर सिमरन बहादुर और ऑस्ट्रेलिया की बाएं हाथ के स्पिनर सोफी मोलिनक्स में अधिक गेंदबाजी-आधारित विकल्प खरीदेंगे। करीम को लगता है कि डब्ल्यूपीएल 2023 टीम में भारी बल्लेबाजी के बाद बैंगलोर अपने गेंदबाजी विभाग में और अधिक शस्त्रागार जोड़ रहा है।

“उन्होंने पिछले साल की विफलता से पहचान की और उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि टीम उनकी बल्लेबाजी के पक्ष में अधिक झुकी हुई है। इसलिए, यही कारण है कि वे अपनी गेंदबाजी टुकड़ी को मजबूत करना चाहते थे। उन्हें केट क्रॉस मिल गई है, जो रेणुका सिंह ठाकुर के लिए एक आदर्श पार्टनर हो सकती हैं। रेनुका को किसी प्रकार की प्रभावकारिता के साथ (इंग्लैंड के खिलाफ टी20 के माध्यम से क्रिकेट एक्शन में) वापस आते हुए देखना अच्छा था।

“उन्होंने स्पिन दल के संदर्भ में इस आधार को कवर करने की कोशिश की और बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट को लाया, जिनके पास काफी अनुभव है, साथ ही जॉर्जिया वेयरहम में दाएं हाथ की लेग स्पिनर भी हैं। इसलिए, उन्होंने स्पिन विभाग में सभी आधारों को कवर करने की कोशिश की है क्योंकि उनके पास पहले से ही ऑफ-स्पिन ऑलराउंडर के रूप में श्रेयंका पाटिल हैं।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine