शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया

शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया

शेयर बाजार में बढ़त और विदेशों से पूंजी प्रवाह जारी रहने के कारण दिन के शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.35 पर पहुंच गया। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.35 रुपये पर खुला। वहीं कल यानी मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.37 पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में तेजी और विदेशी फंड के निरंतर इनफ्लो के कारण आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.35 पर पहुंच गया।

आज कितने पर खुला रुपया?

इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज पर आज रुपया डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 83.35 पर खुला। वहीं कल यानी मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.37 पर बंद हुआ था।

रेपो रेट फिर रह सकता है स्थिर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आज से द्वौमासिक मीटिंग शुरू हो चुकी है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार भी आरबीआई रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रख सकता है। आपको बता दें कि यह मीटिंग तीन दिनों (6-8 दिसंबर) तक चलेगी और 8 दिसंबर को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास मीटिंग में लिए फैसलों की घोषणा करेंगे।

डॉलर इंडेक्स हुआ कमजोर

डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का अनुमान लगाता है, आज 0.11 प्रतिशत कम होकर 103.93 पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.12 प्रतिशत बढ़कर 77.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने कल यानी मंगलवार को पूंजी बाजार से 5,223.51 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

E-Magazine