भारतीय मूल के डेव शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में सीनेटर के रूप में ली शपथ

भारतीय मूल के डेव शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में सीनेटर के रूप में ली शपथ

कैनबरा, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल के पूर्व सांसद डेव शर्मा ने सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई संसद में न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के सीनेटर के रूप में आधिकारिक तौर पर शपथ ली।

47 वर्षीय डेव शर्मा ने पिछले महीने पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष एंड्रयू कॉन्स्टेंस को हराकर विपक्षी लिबरल पार्टी से एनएसडब्ल्यू सीनेट पद जीतने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति बन गए।

इजरायल में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई राजदूत को शपथ लेने के बाद सहयोगियों ने उन्हें बधाई दी। शपथ लेने के दौरान उनके साथ उनके एनएसडब्ल्यू उदारवादी गुट के सहयोगी, एंड्रयू ब्रैग और मारिया कोवासिक भी मौजूद थे।

सीनेटर कोवासिक ने एक्स पर लिखा, “हमारे नए सीनेटर डेव शर्मा को आज उनके शपथ ग्रहण समारोह में ले जाना सम्मान की बात है। सीनेटर शर्मा को बधाई।”

लिबरल पार्टी के सुसान ले ने कहा कि शर्मा संघीय लिबरल टीम में एक “स्वागतयोग्य सदस्य” हैं।

ले ने एक्स पोस्ट में लिखा, ”उनके पास संसद और वरिष्ठ राजनयिक पोस्टिंग में मजबूत अनुभव है। डेव की गहरी विदेश नीति का विशेष रूप से स्वागत किया जाएगा, क्योंकि हम द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे खतरनाक भू-राजनीतिक परिस्थितियों में हैं।”

संसद में प्रवेश करने से पहले एक कैरियर राजनयिक के रूप में, डेव को वाशिंगटन डीसी. और पोर्ट मोरेस्बी में भी तैनात किया गया था, उन्होंने बोगेनविले में शांति निगरानी समूह के साथ एक शांति रक्षक के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, उन्होंने प्रधानमंत्री और कैबिनेट विभाग के भीतर अंतरराष्ट्रीय प्रभाग का नेतृत्व किया।

उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जहां उन्होंने कानून में प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उनके पास कैम्ब्रिज से मास्टर ऑफ आर्ट्स और डीकिन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) की डिग्री भी है।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine