पाकिस्तान में इस वर्ष पोलियो का छठा मामला सामने आया

पाकिस्तान में इस वर्ष पोलियो का छठा मामला सामने आया

इस्लामाबाद, 3 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा नियमन और समन्वय मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो वायरस के एक नए मामले की पुष्टि हुई है। इसी के साथ देश में इस साल पोलियो संक्रमण मामलों की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के एक बयान के हवाले से कहा, ”प्रांत के ओरकजई जिले में नौ महीने के बच्चे में इस वायरस का तब पता चल जब उसे अस्पताल लाया गया।”

बयान में कहा गया है कि नए मामले के अलावा, देश भर के 12 जिलों से एकत्र किए गए 20 पर्यावरण नमूनों में भी वायरस का पता चला है।

पर्यावरणीय नमूनों में पोलियो वायरस की मौजूदगी से संकेत मिलता है कि वायरस समुदाय में फैल रहा है और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है।

मंत्रालय ने माता-पिता को निर्देश दिया कि वे अपने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें वायरस से संक्रमित होने के जोखिम से बचाया जा सके।

27 नवंबर को पूरे देश में एक सप्ताह तक चलने वाला पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। टीमों ने बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुलाक पिलाई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान अपने पड़ोसी अफगानिस्तान के साथ दुनिया के केवल दो पोलियो-स्थानिक देशों में से एक है।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine