'डी-हमासिफिकेशन' के बिना अरब के नेतृत्व वाली कोई भी इकाई इजरायल के प्रति शत्रुतापूर्ण होगी

'डी-हमासिफिकेशन' के बिना अरब के नेतृत्व वाली कोई भी इकाई इजरायल के प्रति शत्रुतापूर्ण होगी

नई दिल्ली, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। गाजा में फिलीस्तीनी प्राधिकरण की स्थापना अनिवार्य रूप से एक आतंकवादी राज्य के फिर से उभरने का कारण बनेगी और गाजा में किसी भी भविष्य की स्वायत्त इकाई को उन शर्तों को पूरा करना होगा जो यह सुनिश्चित करती हैं कि वह इजरायल राज्य के साथ शांति से रहेगी और इसके निवासियों की समृद्धि को बढ़ावा देगी। एक विशेषज्ञ ने यह बात कही।

राफेल बेनलेवी द नेशनल इंटरेस्ट में लिखते हैं, युद्ध की शुरुआत के बाद से अमेरिका और इजरायली मीडिया और पूर्व प्रतिष्ठान में कुछ प्रमुख हस्तियों ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) को नागरिक मामलों के लिए शासी निकाय के रूप में स्थापित करने का विचार उठाया है। हालांकि, इस तरह की कार्रवाई का परिणाम अनिवार्य रूप से कुछ वर्षों के भीतर इजरायल के प्रति शत्रुतापूर्ण नया आतंकवादी राज्य का उद्भव होगा, जो शायद फिर से उभरे हमास के नियंत्रण में रहेगा।

बेनलेवी जेरूसलम में मिसगाव इंस्टीट्यूट फॉर ज़ायोनीस्ट स्ट्रैटेजी में एक फेलो, आईडीएफ खुफिया शाखा में एक रिजर्व अधिकारी और टिकवा-फंड इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चर्चिल कार्यक्रम के निदेशक हैं।

उन्होंने लिखा, अगर आईडीएफ हमास शासन को खत्म करने के लिए लड़ता है और उसके स्थान पर एक समान इकाई उभरती है, तो यह एक ऐतिहासिक विफलता होगी, इजरायल की राष्ट्रीय लचीलापन के लिए एक घातक झटका और देश के भविष्य के लिए एक संभावित खतरा होगा।

सबसे व्यवहार्य विकल्प गाजा में एक स्वायत्त अरब नागरिक इकाई है, जिसमें इजरायल सुरक्षा स्थिति और खतरे के आकलन के लिए आवश्यक लंबे समय तक समग्र सुरक्षा जिम्मेदारी बनाए रखेगा।

उन्होंने कहा, गाजा में आज एक पूरी पीढ़ी रहती है, जिसे हमास की नरसंहार विचारधारा में शामिल किया गया है, और बोलने के लिए कोई संगठित विपक्षी आंदोलन मौजूद नहीं है। परिणामस्वरूप, यदि कल स्थानीय या पारिवारिक निष्ठाओं के आधार पर एक नया नेतृत्व स्थापित किया जाएगा, तो इसमें लगभग निश्चित रूप से हमास के समर्थक शामिल होंगे, यदि समर्थक नहीं, तो इज़राइल के साथ सह-अस्तित्व के विरोधी होंगे।

“डी-हमासिफिकेशन” की ऐसी प्रक्रिया के बिना, युद्ध के बाद गाजा में उभरने वाली कोई भी अरब के नेतृत्व वाली राजनीतिक इकाई इजरायल के प्रति शत्रुतापूर्ण होगी और अंततः आतंकवादी राज्य के फिर से उभरने का कारण बनेगी। पीए को सत्ता हस्तांतरित करने से इस परिणाम की गारंटी होगी। पीए स्वयं पहले से ही इज़राइल के अस्तित्व के प्रति शत्रुतापूर्ण एक राजनीतिक इकाई है।”

यहूदिया और सामरिया में वर्तमान मॉडल – पीए नागरिक शासन के साथ-साथ समग्र इजरायली सुरक्षा जिम्मेदारी – अत्यधिक अस्थिर है और इसका भविष्य निकट भविष्य में भी अनिश्चित है।

उन्होंने कहा, जिस पीए पर यह शासन करता है, उसे जनता एक अत्यंत भ्रष्ट संस्था मानती है और उसे निराशाजनक स्तर का समर्थन हासिल है।

फ़िलिस्तीनी सेंटर फ़ॉर पॉलिसी एंड सर्वे रिसर्च के जून 2023 के सर्वेक्षण के अनुसार, यदि आज फ़िलिस्तीनी चुनाव होते हैं, तो हमास नेता इस्माइल हानियेह पीए अध्यक्ष महमूद अब्बास को बड़े अंतर से हरा देंगे।

2006 में गाजा और यहूदिया और सामरिया दोनों के चुनावों में, हमास ने निर्णायक बहुमत हासिल किया। उन्होंने कहा, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि अब्बास 2006 के बाद से नए चुनाव कराने के लिए सहमत नहीं हुए हैं, क्योंकि हमास लगभग निश्चित रूप से फिर से जीतेगा।

“भले ही कुछ फ़िलिस्तीनी भी एक संगठन के रूप में हमास के प्रति मोहभंग महसूस करते हैं, एक विशाल बहुमत (71 प्रतिशत) ‘लायन्स डेन’ और ‘जेनिन बटालियन’ जैसे नए आतंकवादी समूहों के गठन का समर्थन करते हैं।“

लेख में कहा गया है, “यह दर्शाता है कि यहूदियों की हत्या और इज़राइल को नष्ट करने के लक्ष्य को फिलिस्तीनी समाज में व्यापक समर्थन प्राप्त है। राजनीतिक बहस इस बात पर केंद्रित है कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कौन सा संगठन सबसे उपयुक्त है।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine