सफेद और झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये योगासन !

सफेद और झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये योगासन !

सफेद और झड़ते हुए बालों से लगभग सभी परेशान हैं। अलग-अलग तरीकों को आजमाने के बाद भी कोई लाभ नहीं होता। यदि आप भी ऐसे ही समस्याओं से जूझ रहें हैं तो यह लेख आप के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। योग कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही कुछ योगासन पर चर्चा करेंगे, जिसे करके बालों से संबंधित सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

सिरसासन

सिरसासन सर और आंख के लिए रामबाण उपाय है। यदि आप बिना टेक लिए आसानी से कर लेते हैं तो रोज सुबह एक से दो सेट में तीन बार करें। यदि आप बैलेंस नहीं बना पाते तो घर की दीवार से टेक ले सकते हैं। लेकिन इसे करने से पहले वार्म अप जरूरी है। यह योगासन रेगुलर करने से बालों के पकने, झड़ने, सिर दर्द और आंख दर्द की समस्या से निजात मिल जाएगा।

उत्तानासन (स्टैंडिंग फॉरवर्ड बैंड पोज)

दोनों पैरों को सीधा करके खड़े हो जाएं। इसके बाद घुटनों को चूमें। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहें। ऐसा दो से तीन बार करना है। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे रक्त संचार बढ़ता है। सिर में रक्त संचार को बढाता है, जिससे बाल पकना और झड़ना कम हो जाता है।

सर्वांगासन (शोल्डर स्टैंड)

सर्वांगासन करने के लिए प्लान फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हांथो को कमर पर रख कर दोनों पैर को ऊपर उठाएं। इस पोजीशन को थोड़ी देर तक होल्ड रखें। यह आसन सर, चेहरा और गर्दन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इसके अलावा नियमित खान-पान और शद्ध वातावरण से भी हमारे बाल प्रभावित होते हैं। स्वस्थ और नियमित खाने की आदत डालें आधी समस्याएं तो वैसे ही खत्म हो जाएंगी। बाकी नियमित रूप से योगासन करके दूर किया जा सकता है।

E-Magazine