भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास कोष को दक्षिण-दक्षिण सहयोग का बताया गया प्रतीक

भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास कोष को दक्षिण-दक्षिण सहयोग का बताया गया प्रतीक

संयुक्त राष्ट्र, 30 नवंबर (आईएएनएस)। भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास कोष (आईयूएनडीपीएफ) जिसने 54 देशों में 76 परियोजनाओं को वित्तपोषित किया है, नई दिल्ली के “वसुधैव कुटुंबकम” (विश्व एक परिवार है) के दर्शन को साकार करता है और दक्षिण-दक्षिण सहयोग की शक्ति को दर्शाता है। यह बात यूएन की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने कही।

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आईयूएनडीपीएफ के छठे वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मोहम्मद ने कहा, “भारत लंबे समय से दक्षिण-दक्षिण सहयोग और एसडीजी (संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों) की वैश्विक खोज का चैंपियन रहा है।”

उन्होंने कहा, “यह उन उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है, जो संयुक्त राष्ट्र के देश विकासशील देशों के साथ मिलकर काम करके हासिल कर सकते हैं।”

मोहम्मद ने कहा कि आईयूएनडीपीएफ “हमारे समुदायों के सबसे कमजोर लोगों में सकारात्मक बदलाव लाते हुए महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंच गया है।” उन्‍हाेंने कुछ उदाहरण भी दिए।

उन्होंने कहा, हैती में स्वच्छ जल और कृषि सिंचाई में सुधार के लिए सौर जल पंपिंग प्रणाली स्थापित की गई है।

मोहम्मद ने कहा कि मोल्दोवा में, इसने राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों को मजबूत किया और जिम्बाब्वे में इसने छोटे किसानों को सूखा प्रतिरोधी बीज, तकनीकी प्रशिक्षण और फसल के बाद सहायता प्रदान की।

महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने कहा कि दुनिया भर में आईयूएनडीपीएफ के योगदान की सीमा “कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, विशेष रूप से सिकुड़ते वित्तीय अवसरों के इस युग में, जो हाल के वर्षों में महामारी और अन्य वैश्विक झटकों के प्रभाव से जटिल हो गई है।”

उन्होंने कहा, 76 परियोजनाओं में से 28 छोटे द्वीप विकासशील राज्यों में हैं, उन्होंने आगे कहा: “मुझे समान रूप से खुशी है कि कैरेबियन समुदाय सीएआरआईसीओएम, मेरा अपना क्षेत्र धन के ध्यान का एक प्रमुख क्षेत्र है, जहां यह अभिनव, दक्षिणी स्वामित्व का समर्थन करता है और मांग-संचालित सतत विकास परियोजनाओं का नेतृत्व किया।

उन्होंने कहा, उनके अपने देश, त्रिनिदाद और टोबैगो में, परियोजनाओं में से एक दूरस्थ देखभाल प्रदान करने के लिए एक टेलीमेडिसिन प्रणाली है।”

भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा, “भारत वैश्विक दक्षिण के लिए नेतृत्व और वकालत के स्तंभ के रूप में खड़ा है। बदलती वैश्विक गतिशीलता की दुनिया में, हमारा राष्ट्र न केवल एक आवाज के रूप में उभरा है, बल्कि विकासशील देशों की आशाओं और चुनौतियों के प्रतिनिधि के रूप में आशा और समर्थन के वैश्विक प्रतीक के रूप में उभर रहा है।

“किसी को भी पीछे न छोड़ने’ के लोकाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता केवल बयानबाजी नहीं है, बल्कि एक प्रदर्शित वास्तविकता है।”

आईयूएनडीपीएफ से आगे काम करते हुए, कंबोज ने कहा कि पिछले दशक में भारत की विकास साझेदारी 600 परियोजनाओं के साथ 78 देशों तक फैली हुई है।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine