फ्रांस सरकार ने भारतीय लेखिका डॉ. अर्शिया सत्तार, इसरो की वैज्ञानिक डॉ. ललितांबिका को दिया शीर्ष सम्मान

फ्रांस सरकार ने भारतीय लेखिका डॉ. अर्शिया सत्तार, इसरो की वैज्ञानिक डॉ. ललितांबिका को दिया शीर्ष सम्मान

नई दिल्ली, 29 नवंबर (आईएएनएस)। फ्रांस सरकार ने बुधवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वैज्ञानिक डॉ. वी.आर. ललितांबिका और प्रशंसित अनुवादक व लेखिका डॉ. अर्शिया सत्तार को अपने शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया।

फ्रांस और भारत के बीच अंतरिक्ष सहयोग में भागीदारी के लिए राजदूत थिएरी माथौ ने इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम निदेशालय की पूर्व निदेशक ललितांबिका को देश के शीर्ष नागरिक पुरस्कार – लीजन डी’ऑनूर से सम्मानित किया।

राजदूत माथौ ने एक बयान में कहा, “मुझे डॉ. वी.आर. को शेवेलियर ऑफ द लीजन डी’ऑनर से सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। ललितांबिका, एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अग्रणी। उनकी विशेषज्ञता, उपलब्धियों और अथक प्रयासों ने भारत-फ्रांसीसी अंतरिक्ष साझेदारी के लंबे इतिहास में एक नया महत्वाकांक्षी अध्याय लिखा है।”

उन्नत प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञ, ललितांबिका ने इसरो के विभिन्न रॉकेटों, विशेष रूप से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) पर बड़े पैमाने पर काम किया है।

2018 में मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के निदेशक के रूप में उन्होंने भारत की गगनयान परियोजना के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (सेंटर नेशनल डी’एट्यूड्स स्पैटियल्स – सीएनईएस) के साथ निकटता से समन्वय किया।

ललितांबिका ने मानव अंतरिक्ष उड़ान पर सीएनईएस और इसरो के बीच सहयोग के लिए पहले संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसके तहत दोनों देश अंतरिक्ष चिकित्सा पर काम करने के लिए विशेषज्ञों का आदान-प्रदान कर सकते थे।

ललिताम्बिका ने पुरस्कार प्राप्त करते हुए कहा : “मुझे पूरी उम्मीद है कि मुझे दिया जा रहा यह सम्मान अधिक से अधिक महिलाओं को एसटीईएम करियर अपनाने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा।”

2021 में ललितांबिका ने पूर्व फ्रांसीसी विदेश मंत्री की इसरो यात्रा के दौरान भारतीय अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम पर फ्रांस और भारत के बीच दूसरे समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सीएनईएस के साथ समन्वय किया।

इस समझौते के तहत फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी टूलूज़ में सीएनईएस और जर्मनी के कोलोन में यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री केंद्र (ईएसी) में माइक्रोग्रैविटी अनुप्रयोगों और अंतरिक्ष संचालन के विकास के लिए फ्रांस में सीएडीएमओएस केंद्र में भारत के उड़ान चिकित्सकों और कैपकॉम मिशन नियंत्रण टीमों को प्रशिक्षित करेगी।

फ्रांसीसी दूतावास ने कहा, “डॉ. ललितांबिका न केवल टूलूज़ में, बल्कि भारत में भी वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा हैं, जहां उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम के भविष्य में भाग लेने के लिए महिलाओं सहित नागरिकों की भर्ती को सक्षम करके समावेशिता को बढ़ावा दिया।” .

बेंगलुरु में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास में एक विशेष समारोह में सत्तार को शेवेलियर डान्स एल’ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) का प्रतीक चिन्ह प्रस्तुत किया गया।

यह गौरव एक अनुवादक और एक लेखक के रूप में साहित्य के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के साथ-साथ साहित्यिक रेजीडेंसी, संगम हाउस के निदेशक के रूप में साहित्य को बढ़ावा देने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता को मान्यता देता है।

दूतावास ने अपने बयान में कहा, “यह पुरस्कार विविध साहित्यिक जगतों के बीच सांस्कृतिक संबंधों और सहयोग के प्रति उनकी निरंतर प्रतिबद्धता का सम्मान करता है।”

बयान में कहा गया है, “यह हमेशा एक महत्वपूर्ण क्षण होता है जब कलाओं को मान्यता दी जाती है। कलाओं के माध्यम से ही हम एक-दूसरे को और खुद को बेहतर ढंग से समझते हैं। कलाएं हमें हमारी साझा मानवता की याद दिलाती हैं और हमारी संकटग्रस्त 21वीं सदी में, यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कसौटी है – सत्तार ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, “हम जितना अलग हैं उससे कहीं अधिक एक जैसे हैं। इस पुरस्कार द्वारा इसे स्वीकार करने के लिए मैं फ्रांसीसी सरकार को धन्यवाद देता हूं।”

एक अनुवादक के रूप में अपने करियर में अर्शिया सत्तार ने भारतीय साहित्य की महान कृतियों : रामायण, महाभारत और कथासरित्सागर की कहानियों पर काम किया है।

इसके अलावा, उन्होंने बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं, जिनमें द महाभारत फॉर चिल्ड्रन भी शामिल है, जिसे 2022 में बच्चों के साहित्य के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

2008 में, उन्होंने क्षेत्रीय भाषाओं में खुद को व्यक्त करने वाले लेखकों के लिए एक सहायक स्थान बनाने की दृष्टि से डेविड विलियम गिब्सन के साथ साहित्यिक निवास, संगम हाउस की सह-स्थापना की, जहां वे अन्य संस्कृतियों के समकालीन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपने दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं।

संगम हाउस अपनी तरह का पहला साहित्यिक रेजीडेंसी था, जिसने भारत और दुनिया भर से 200 से अधिक लेखकों की मेजबानी की है।

यह अब निवासों के विला स्वागतम नेटवर्क का सदस्य है – मार्च 2023 में भारत में फ्रांसीसी संस्थान द्वारा शुरू की गई एक पहल, जिसमें देशभर में फैले 16 भारतीय निवास शामिल हैं, जो कला और शिल्प, प्रदर्शन कला और साहित्य के क्षेत्र में निवासियों की मेजबानी करते हैं।

अतीत में शेवेलियर डान्स एल’ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस के कुछ प्रसिद्ध भारतीय प्राप्तकर्ताओं में अभिनेता शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और ऋचा चड्ढा, फोटोग्राफर रघु राय, थिएटर निर्देशक इब्राहिम अल्काज़ी, नाटककार हबीब तनवीर और लेखक उपमन्यु चटर्जी शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine