महाराष्ट्र सरकार ने एमएसआरडीसी के एमडी मोपलवार को हटाया, अनिल गायकवाड़ ने संभाला कार्यभार

महाराष्ट्र सरकार ने एमएसआरडीसी के एमडी मोपलवार को हटाया, अनिल गायकवाड़ ने संभाला कार्यभार

मुंबई, 28 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र सरकार ने अचानक एक कदम उठाते हुए शक्तिशाली और विवादास्पद महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार को पद से हटा दिया है और उनकी जगह संयुक्त प्रबंध निदेशक अनिल गायकवाड़ को एमडी नियुक्त किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इस घटनाक्रम ने नौकरशाही और राजनीतिक हलकों को चकित कर दिया, क्योंकि मोपलवार – जो 2018 में सेवानिवृत्त हो गए थे – को उनके प्रशासनिक कौशल के लिए लगातार राज्य शासन का पसंदीदा माना जाता था, और पिछले छह वर्षों के दौरान उनका रिकॉर्ड संख्या में, सात बार सेवा विस्तार किया गया था।

हाई-प्रोफाइल मोपलवार का सबसे प्रतिष्ठित कार्य सेवानिवृत्ति के बाद महत्वाकांक्षी 701 किलोमीटर लंबे मुंबई-नागपुर समृद्धि सुपर एक्सप्रेसवे को लागू करना था, जो अब तीसरे और अंतिम चरण में पूरा होने वाला है।

हालांकि, दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसके पहले चरण के उद्घाटन के बाद समृद्धि कॉरिडोर की प्रतिष्ठा पर कई छोटी-बड़ी दुर्घटनाओं के कारण धूमिल हो गई, जिसमें पिछले 12 महीनों में 150 से अधिक लोगों की जान चली गई।

अधिकार-ग्राहक भारती संरक्षण परिषद और अन्य जैसे कई समूहों और गैर सरकारी संगठनों ने रास्ते में यात्रियों के लिए आवश्यक सुविधाएं और सुविधाएं प्रदान किए बिना आंशिक रूप से पूर्ण समृद्धि कॉरिडोर के अत्यधिक जल्दबाजी में उद्घाटन की निंदा की।

सीपीआर के अध्यक्ष बैरिस्टर विनोद तिवारी ने कहा, “श्रेय हासिल करने की जल्दबाजी में समृद्धि कॉरिडोर का जल्दबाजी में उद्घाटन किया गया और अब इसे ‘किलर एक्सप्रेसवे’ का नाम मिल गया है, जहां ड्राइवर एकरसता और राजमार्ग सम्मोहन से पीड़ित हैं, जिसके कारण लगभग हर दिन दुर्घटनाएं होती हैं।” .

इसलिए, उन्होंने कहा कि मोपलवार को हटाना आवश्यक था और आश्चर्य हुआ कि जब एक्सप्रेसवे पर इतने सारे निर्दोष लोगों की जान चली गई तो इसमें देरी क्यों हुई।

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि नए वीसी-एमडी अनिल गायकवाड़ एक्सप्रेसवे को यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपाय करेंगे।”

एमएसआरडीसी में अपने लंबे करियर के दौरान मोपलवार ने पांच मुख्यमंत्रियों – अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण (कांग्रेस), देवेंद्र फड़नवीस (भारतीय जनता पार्टी), उद्धव ठाकरे (महा विकास अघाड़ी) और एकनाथ शिंदे (महायुति) के तहत कई उच्च-रैंकिंग वाले प्रमुख पदों पर काम किया।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine