पूरे यूरोप में वायु प्रदूषण का स्तर अभी भी बहुत अधिक : यूरोपीय संघ की रिपोर्ट

पूरे यूरोप में वायु प्रदूषण का स्तर अभी भी बहुत अधिक : यूरोपीय संघ की रिपोर्ट

कोपेनहेगन, 26 नवंबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) पर्यावरण एजेंसी ने एक रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि वायु प्रदूषण वर्तमान में यूरोप में सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय स्वास्थ्य जोखिम कारक है।

यूरोपीय पर्यावरण एजेंसी (ईईए) ने रिपोर्ट में कहा, “2021 में वायु प्रदूषक सांद्रता विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अपने वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों में अनुशंसित स्तरों से काफी ऊपर रही।”

इसमें कहा गया है, “वायु प्रदूषण को इन दिशानिर्देश स्तरों तक कम करने से यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में महत्वपूर्ण संख्या में होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में पाया गया कि 2021 में यूरोपीय संघ के भीतर 320,000 से अधिक मौतें तीन मुख्य वायु प्रदूषक सूक्ष्म कण पदार्थ, ओजोन और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड से संबंधित थीं।

इसमें कहा गया है कि अगर सूक्ष्म कण पदार्थ (पीएम2.5) की सांद्रता डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों के अनुरूप होती तो यूरोपीय संघ में 253,000 मौतों को टाला जा सकता था।

इस बीच, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) से प्रदूषण के कारण 52,000 मौतें हुईं और अल्पकालिक ओजोन (ओ3) के संपर्क में आने से 22,000 मौतें हुईं।

रिपोर्ट के अनुसार, जब यूरोपीय संघ के बाहर यूरोपीय देशों के एक बड़े समूह को शामिल किया गया तो पूरे यूरोप में प्रदूषकों से संबंधित मौतों की संख्या 389,000 तक पहुंच गई।

ईईए के अनुसार, स्वास्थ्य प्रभावों के नए अनुमान के अनुसार वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से फेफड़े का कैंसर, हृदय रोग, अस्थमा और मधुमेह जैसी कुछ बीमारियां पैदा होती हैं या बढ़ जाती हैं।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine