मिस्र से गाजा में प्रतिदिन आएगा 1,30,000 लीटर डीजल : अधिकारी

मिस्र से गाजा में प्रतिदिन आएगा 1,30,000 लीटर डीजल : अधिकारी

काहिरा, 24 नवंबर (आईएएनएस)। युद्धग्रस्त क्षेत्र में वर्तमान में लागू चार दिवसीय मानवीय विराम के बीच शुक्रवार से रोजाना लगभग 1,30,000 लीटर डीजल और चार ट्रक गैस मिस्र से गाजा में प्रवेश करेगी।

एक बयान में मिस्र की राज्य सूचना सेवा के अध्यक्ष दीया राशवान ने कहा, “मिस्र से प्रतिदिन 1,30,000 लीटर डीजल और चार ट्रक गैस पहली बार गाजा पट्टी में प्रवेश करेगी और मिस्र से गाजा पट्टी तक मानवीय सहायता का प्रवाह शुरू हो जाएगा।”

उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार भोजन, दवा और पानी से भरे 200 ट्रक गाजा में प्रवेश करेंगे।

अधिकारी ने कहा, “मिस्र देश में इलाज के लिए गाजा से घायल बच्चों के समूहों को प्राप्त करना जारी रखेगा, साथ ही गाजा पट्टी में हिरासत में लिए गए विदेशियों और दोहरे नागरिकों को प्राप्त करेगा और उन देशों में उनकी यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा, जहां के वे नागरिक हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद पहली बार, मिस्र उन फिलिस्तीनियों को अनुमति देगा जो राफा सीमा पार से गाजा में प्रवेश करना चाहते हैं।

इजरायल और हमास द्वारा सहमत विराम समझौता शुक्रवार सुबह 7 बजे गाजा में लागू हो गया, यह इजरायल-हमास युद्ध के 49वें दिन आया, जो 7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह द्वारा यहूदी राष्ट्र पर अपना अभूतपूर्व हमला शुरू करने के बाद शुरू हुआ था।

कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता में बुधवार को हुए समझौते के तहत हमास ने कहा कि समझौते के पहले चरण में वह शुक्रवार शाम 4 बजे करीब 13 बंधकों को रिहा कर देगा।

2007 से गाजा पर शासन कर रहा हमास बंधकों को मिस्र को सौंप देगा। बदले में, इजरायल महिलाओं और बच्चों सहित 150 फिलिस्तीनियों को इजरायली जेलों से रिहा करेगा।

चार दिनों के विराम के तहत इजरायल द्वारा गाजा पट्टी में अपने सभी सैन्य अभियानों को रोकने की उम्मीद है।

इसी बीच, चार ईंधन ट्रकों सहित मानवीय सहायता और चिकित्सा आपूर्ति से भरे कम से कम 200 ट्रकों को गाजा पट्टी में जाने की अनुमति दी जाएगी।

काहिरा में फिलिस्तीनी दूतावास के अनुसार, युद्धविराम से गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग को फिर से खोलने में भी सुविधा होगी, ताकि अरिश क्षेत्र में इंतजार कर रहे फंसे हुए फिलिस्तीनियों की वापसी हो सके।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine