चीन में ठंडी हवा के चलते तापमान में भारी गिरावट

चीन में ठंडी हवा के चलते तापमान में भारी गिरावट

बीजिंग, 24 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में गिरावट आई और अगले 10 दिनों तक देश के विभिन्न हिस्सों में ठंडी हवा जारी रहने की संभवना है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शीत लहर के इस दौर से प्रभावित होकर, भीतरी मंगोलिया और पूर्वोत्तर चीन सहित कई क्षेत्रों में तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जबकि कुछ क्षेत्रों में तापमान में 12 से 17 डिग्री की गिरावट देखी गई।

इसमें कहा गया है कि 26 से 28 नवंबर तक मध्य और पूर्वी चीन के अधिकांश हिस्सों में तेज़ ठंडी हवा का एक नया दौर आएगा।

केंद्र ने कहा कि यांग्त्ज़ी नदी के मध्य और निचले इलाकों और उत्तर के क्षेत्रों में तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट हो सकती है। मंगोलिया और पूर्वोत्तर चीन के कुछ हिस्सों में तापमान 12 डिग्री तक गिरने का अनुमान है।

तापमान में गिरावट के साथ, उत्तर-पश्चिमी चीन के कुछ हिस्सों और तटीय क्षेत्रों में तेज़ हवाएं और आंधी चलने की संभावना है, जबकि 26 से 27 नवंबर तक भीतरी मंगोलिया, जिलिन और हेइलोंगजियांग में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है, साथ ही कुछ इलाकों में बर्फीले तूफान आने की भी संभावना है।

इस बीच, केंद्र ने आंधी के लिए ब्लू अलर्ट भी जारी किया है। देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग डिग्री की तेज हवाएं चलने वाली हैं।

केंद्र ने तेज हवाओं से प्रभावित समुद्री क्षेत्रों में नौपरिवहन और संचालन करने वाले जहाजों को सुरक्षा जोखिमों के प्रति सचेत किया है।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine