शी चिनफिंग ने रूसी स्टेट डूमा के अध्यक्ष वोलोदिन से भेंट की

शी चिनफिंग ने रूसी स्टेट डूमा के अध्यक्ष वोलोदिन से भेंट की

बीजिंग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में 22 नवंबर को रूसी स्टेट डूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोदिन से मुलाकात की।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और रूस एक दूसरे के सबसे बड़े पड़ोसी देश हैं और दोनों यूएन सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य हैं। दोनों के व्यापक समान हित हैं। अगले साल चीन और रूस के बीच राजनियक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है।

चीन रूस के साथ निरंतर मित्रता, सर्वांगीण रणनीतिक समन्वय, पारस्परिक सहयोग व साझी जीत वाले द्विपक्षीय संबंधों को गहराने को तैयार है ताकि दोनों देशों के विकास में नयी शक्ति डाली जाए और विश्व समृद्धि व स्थिरता को अधिक मज़बूती दी जाए।

उन्होंने बल दिया कि विधानसभाओं के बीच सहयोग मजबूत करना चीन-रूस संबंधों के स्थिर व दीर्घकालिक विकास के लिए बहुत महत्व रखता है।

वोलोदिन ने बताया कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग और राष्ट्रपति पुतिन के रणनीतिक मार्गदर्शन में रूस चीन संबंध इतिहास के सब से अच्छे स्तर पर पहुंचे हैं। रूस चीन के साथ कानून निर्माण संस्थाओं और पार्टियों के बीच आवाजाही व सहयोग मजबूत करने का इच्छुक है ताकि नये युग में रूस-चीन सर्वांगीण समन्वय साझेदारी के विकास के लिए मजबूत कानूनी गारंटी प्रदान की जाए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine