संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पेरिस 2024 के लिए ओलंपिक ट्रूस प्रस्ताव को अपनाया

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पेरिस 2024 के लिए ओलंपिक ट्रूस प्रस्ताव को अपनाया

न्यूयॉर्क, 22 नवंबर (आईएएनएस) संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 2024 पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए ओलंपिक ट्रूस प्रस्ताव को अपनाया है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रस्ताव मंगलवार को पक्ष में 118 वोटों के साथ पारित हुआ, इसके खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा और दो वोट अनुपस्थित रहे।

“खेल और ओलंपिक आदर्श के माध्यम से एक शांतिपूर्ण और बेहतर दुनिया का निर्माण” नाम का यह प्रस्ताव, फ्रांसीसी सरकार की ओर से पेरिस 2024 के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट द्वारा यूएनजीए के 78वें सत्र के दौरान पेश किया गया था।

प्रस्ताव में पेरिस ओलंपिक खेलों से सात दिन पहले से ओलंपिक ट्रूस का सम्मान करने का आह्वान किया गया है, जो 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक आयोजित किया जाएगा, पेरिस पैरालंपिक खेलों के सात दिन बाद तक, जो 28 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक चलेगा।

ओलंपिक संघर्ष विराम – “एकेचेरिया” – में सभी शत्रुताओं की समाप्ति सुनिश्चित करने की एक लंबी परंपरा है, जिससे एथलीटों और दर्शकों को सुरक्षित रूप से यात्रा करने और ओलंपिक खेलों में भाग लेने की अनुमति मिलती है।

सत्र को संबोधित करते हुए एस्टांगुएट ने कहा, “आज हम आपके लिए एक मजबूत संदेश, ओलंपिक ट्रूस की प्राचीन यूनानी परंपरा के अनुसार शांति के पक्ष में एक सार्वभौमिक संदेश लेकर आए हैं।”

“मैं आपके सामने विश्व की घटनाओं के प्रति विनम्र होकर खड़ा हूं, लेकिन साथ ही इस गहरे विश्वास के साथ कि, पहले से कहीं अधिक, खेल की भूमिका है और यह हमें एक बेहतर दुनिया की ओर कदम बढ़ाने में मदद कर सकता है। ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 तैयार हैं अपनी भूमिका निभाने के लिए।”

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने ओलंपिक संघर्ष विराम के महत्व के बारे में बात की और सभी से एक साथ आने, संकल्प को अपनाने और ओलंपिक संघर्ष विराम को बनाए रखने का आह्वान किया।

बाक ने कहा, “इस नाजुक दुनिया में, यह ओलंपिक ट्रूस संकल्प पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। इन कठिन समय में, यह संकल्प दुनिया को एक स्पष्ट संकेत भेजने का हमारा अवसर है – हाँ, हम युद्ध और संकट के समय में भी एक साथ आ सकते हैं। हाँ, हम बेहतर भविष्य के लिए हाथ मिला सकते हैं और साथ मिलकर काम कर सकते हैं। “

आईओसी प्रमुख ने कहा, “ओलंपिक खेल इस महान लक्ष्य में योगदान दे सकते हैं। क्योंकि ओलंपिक खेल एकमात्र ऐसा आयोजन है जो पूरी दुनिया को शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा में एक साथ लाता है। ओलंपिक एथलीट शक्तिशाली संदेश भेजते हैं कि: हाँ, एक-दूसरे के खिलाफ जमकर प्रतिस्पर्धा करना संभव है और साथ ही एक ही छत के नीचे शांति से रहें। ”

यूएनजीए के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने प्रस्ताव को अपनाने का स्वागत करते हुए कहा, “शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा में दुनिया को एकजुट करके, ओलंपिक और पैरालंपिक खेल शांति में एक शक्तिशाली योगदान देते हैं।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine