आठ तरणवीर तैराकी प्रशिक्षण की परीक्षा मेें असफल

आठ तरणवीर तैराकी प्रशिक्षण की परीक्षा मेें असफल

लखनऊ, 22 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में पानी में डूबकर मौतों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री बाल तरणवीर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें 20 जवानों में से आठ फेल हो गये हैं। इन्हें बाल तरणवीर कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण के लिए पटना भेजा गया था।

प्रथम बैच के इस प्रशिक्षण में राज्य आपदा मोचन बल के 20 जवानों को तैराकी प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय-अंतरदेशीय जलपरिवहन संस्थान, पटना भेजा गया था। इन्हें संस्थान द्वारा निर्धारित तैराकी प्रशिक्षण को दो चरण में सफलतापूर्वक पूरा करना था, लेकिन इनमें से आठ असफल हो गये हैं।

प्रशिक्षण के लिए जिन 20 जवानों को पटना स्थित राष्ट्रीय-अंतरदेशीय जलपरिवहन संस्थान भेजा गया था, उन्हें दो चरणों में प्रशिक्षण को पूरा करना था। पहले चरण में प्रशिक्षणार्थियों को 150 मीटर पानी की सतह के ऊपर तैराकी करनी थी, जबकी दूसरे चरण में पानी के नीचे तैरकर 10 मीटर की दूरी तय करने की अनिवार्यता थी। लेकिन इसमें आठ प्रशिक्षणार्थी फेल हो गये। प्रशिक्षण में फेल होने वालों पर कार्रवाई तय है। अपर मुख्य सचिव ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में हर वर्ष सरकार को आपदा से निपटना होता है। इनमें डूबने की घटनाएं प्रमुख हैं। डूबने के आंकड़ों को कम करने की कोशिश में यूपी सरकार का अपादा राहत आयुक्त कार्यालय लगातार कोशिश कर रहा है। इसके लिए राहत कार्यालय ने मुख्यमंत्री बाल तरणवीर कार्यक्रम शुरू किया है। इसके अंतर्गत राज्य आपदा मोचन बल एवं पीएसी के 20-20 जवानों को तैराकी प्रशिक्षण देकर उन्हें मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाना है।

प्रदेश के गोरखपुर, प्रयागराज एवं वाराणसी के सभी आपदा मित्रों को डूबने की घटनाओं को कम करने के लिए प्रथम प्रत्युत्तरदाता के रूप में प्रशिक्षित करने का कार्य तेजी पर है। राज्य आपदा मोचन बल एवं पीएसी के जवानों का यह प्रशिक्षण बिहार राज्य के पटना स्थित राष्ट्रीय-अंतरदेशीय जलपरिवहन संस्थान में सम्पादित हो रहा है।

–आईएएनएस

विकेटी/सीबीटी

E-Magazine