50 इजरायली नागरिकों के रिहाई पर सीजफायर के लिए तैयार,कैबिनेट ने दी मंजूरी

50 इजरायली नागरिकों के रिहाई पर सीजफायर के लिए तैयार,कैबिनेट ने दी मंजूरी

इजरायल-हमास युद्ध निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है। इजरायल ने 50 बंधकों के रिहाई के बदले सीजफायर को तैयार हो गया है। इसके लिए कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। समझौते के अनुसार हमास रोज 10-10 बंधकों को रिहा करेगा। रिहा होने वाले बंधकों में सिर्फ महिला और बच्चे होंगे।

हमास के कब्जे में 200 से अधिक इजरायली नागरिक हैं। 50 नागरिकों के रिहा होने के बाद भी 150 से अधिक नागरिक बंधक रहेंगे। 7 अक्टूबर को हमास आतंकियों द्वारा इजरायल पर किए गए हमले से शुरू हुए इस युद्ध के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कूटनीतिक सफलता माना रहा है। इस समझौते में कतर ने मध्यस्थता की भूमिका निभाई। समझौते की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले ही कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिन इजरायली बंधकों को रिहा किया जाएगा उनमें सिर्फ महिलाएं और बच्चे शामिल होंगे। विदेशी बंधकों को रिहा करने से संबंधित स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। गौरतलब है कि सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने करीब 240 नागरिकों को बंधक बना लिया था, जिसमें से 200 इजरायली नागरिक जबकि 40 बच्चे और बुजुर्ग थाई और नेपाली नागरिक थे। समझौते के अनुसार इजरायल के जिन 50 नागरिकों को रिहा किया जाएगा इसमें सैन्यकर्मी शामिल नहीं होंगे।

E-Magazine