शी चिनफिंग ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ फोन पर वार्ता की

शी चिनफिंग ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ फोन पर वार्ता की

बीजिंग, 21 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ फोन पर बातचीत की। शी चिनफिंग ने कहा कि इस अप्रैल में राष्ट्रपति की चीन यात्रा के बाद चीन और फ्रांस के बीच विभिन्न स्तरों की आवाजाही जल्दी से बहाल हुई। विभिन्न क्षेत्रों का सहयोग स्थिरता से बढ़ रहा है और कई उपलब्धियां भी प्राप्त हुई हैं।

वर्ष 2024 में हम दो देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ की अगवानी करेंगे। दोनों पक्षों को चीन फ्रांस संबंधों को नयी मंजिल पर ले जाना चाहिए।

शी चिनफिंग ने कहा कि वर्तमान वर्ष चीन-यूरोपीय संघ सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ है। अस्थिरता और मुठभेड़ से भरे वर्तमान विश्व के सामने चीन और यूरोपीय संघ को पारस्परिक लाभ वाले सहयोग के साझेदार बनना चाहिए।

आशा है कि फ्रांस चीन-यूरोपीय संघ संबंध बढ़ाने में रचनात्मक भूमिका निभाएगा। शी चिनफिंग ने बल दिया कि चीन और फ्रांस जलवायु परिवर्तन के निपटारे में अच्छा सहयोग कर रहे हैं। चीन फ्रांस के साथ दुबई में यूएन जलवायु महासभा की सफलता के लिए समान कोशिश करने को तैयार है।

मैक्रोन ने कहा कि वे वर्तमान में दोनों देशों के विभिन्न स्तरों के वार्तालाप पर संतुष्ट हैं। वर्तमान अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति में फ्रांस और चीन का रणनीतिक संपर्क व सहयोग बनाए रखना महत्वपूर्ण है। दोनों नेताओं ने फिलिस्तीन-इजरायल मुठभेड पर रायों का आदान-प्रदान भी किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine