एआईएफएफ ने फीफा-एआईएफएफ अकादमी पर ओडिशा सरकार के साथ किया समझौता

एआईएफएफ ने फीफा-एआईएफएफ अकादमी पर ओडिशा सरकार के साथ किया समझौता

भुवनेश्वर, 21 नवंबर (आईएएनएस) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और ओडिशा सरकार ने मंगलवार को भुवनेश्वर में ओडिशा फुटबॉल अकादमी में एआईएफएफ-फीफा टैलेंट अकादमी स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर फीफा के वैश्विक फुटबॉल विकास प्रमुख आर्सेन वेंगर की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन पर एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे और ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग के आयुक्त-सह-सचिव आर. विनील कृष्णा ने हस्ताक्षर किए। ओडिशा के खेल मंत्री तुषार कांति बेहरा उपस्थित थे।

समारोह में, चौबे ने कहा, “मैं भारतीय फुटबॉल को हरसंभव तरीके से समर्थन देने के लिए ओडिशा सरकार और फीफा अध्यक्ष को धन्यवाद देता हूं। उसी का परिणाम है कि आज भारत में महान आर्सेन वेंगर की उपस्थिति है।”

“उनका मार्गदर्शन, नेतृत्व, तकनीकी योजना और रणनीति भारत को सपने देखने में मदद करेगी। आइए एक छोटा कदम उठाएं और योग्यता के आधार पर फीफा अंडर-17 विश्व कप और जल्द ही सीनियर फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करें। मुझे एआईएफएफ-फीफा के माध्यम से बहुत उम्मीदें हैं।” उन्होंने टैलेंट एकेडमी से कहा कि हमें आने वाले तीन वर्षों में अपनी सर्वश्रेष्ठ अंडर-17 टीम मिलेगी।”

वेंगर ने कहा, “मैं अपनी टीम के साथ भारत आकर खुश हूं। मैंने यहां ओडिशा में सुविधाएं और बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता देखी है। हमने महसूस किया है कि 211 देशों में से अधिकांश में वास्तविक युवा शिक्षा नहीं है। सबसे अच्छे देशों में छोटे बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा व्यवस्था है, इसलिए कई बच्चों को मौका ही नहीं मिल पाता।

वेंगर ने कहा, “दुनिया की हर प्रतिभा को एक मौका देना ही हमारा कार्यक्रम है। भारत में प्रतिभा की पहचान करने के लिए, महान खिलाड़ी बनाने के लिए अच्छी शिक्षा और अच्छे स्तर की प्रतिस्पर्धा दें। इसमें कितना समय लग सकता है, हम नहीं जानते, लेकिन शिक्षा के बिना, हम वहीं रहेंगे जहां हम हैं। हमारा लक्ष्य भारत को मानचित्र पर वापस लाना है। किसी भी देश के पास शीर्ष पर रहने के लिए किसी अन्य देश से अधिक अधिकार नहीं हैं। हमारा बड़ा प्रयास बच्चों को शिक्षित करना है ताकि वे अपने जैसे अच्छे बन सकें हो सकता है। आप 15 साल की उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू नहीं कर सकते, आपको पांच या छह साल की उम्र में शुरुआत करनी होगी। “

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine