बाजार को 2024 में एनडीए की वापसी का अनुमान : र‍िपोर्ट

बाजार को 2024 में एनडीए की वापसी का अनुमान : र‍िपोर्ट

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस) । जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि बाजार सहभागियों ने पहले ही आगामी आम चुनावों में एनडीए की वापसी का अनुमान लगा लिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केवल अनिश्चितता (यदि कोई हो) बहुमत (सीटों की संख्या) की सीमा पर होगी, जिसके साथ वह जीतेगी।

इसमें कहा गया है कि एक साल पहले और चुनावी वर्ष के दौरान पिछले पांच चुनावों में निफ्टी के रुझान के आकलन से संकेत मिलता है कि वित्त वर्ष 2024 के अंत तक निफ्टी 20,500 की ओर बढ़ने की संभावना है, जबकि निफ्टी को वित्त वर्ष 2025 में 24 प्रतिशत रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

हमने पिछले पांच आम चुनावों से एक साल पहले निफ्टी के रुझान का आकलन किया। वर्तमान वर्ष के निफ्टी के मुकाबले इन वर्षों के सूचकांकों के औसत की साजिश रचने पर पता चलता है कि बाजार पिछले पांच चुनावी वर्षों के औसत के साथ तालमेल बिठा रहा है।

इस प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, निफ्टी को वित्त वर्ष 24 के अंत तक 20,500 के स्तर की ओर बढ़ना चाहिए। चुनाव के वर्ष में निफ्टी के रुझान को मापने के लिए इसी तरह की कवायद की गई, इसके लिए हमने पिछले पांच चुनावी वर्षों के औसत पर विचार किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि औसत प्रवृत्ति निफ्टी में 24 फीसदी की तेजी का संकेत देती है, हालांकि यह ध्यान रखना उचित है कि औसत को वित्त वर्ष 2015 में दर्ज किए गए 54 फीसदी रिटर्न से बढ़ा दिया गया था।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine