यूएस एसईसी ने क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैकन पर किया मुकदमा

यूएस एसईसी ने क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैकन पर किया मुकदमा

वाशिंगटन, 21 नवंबर (आईएएनएस)। अपंजीकृत सिक्योरिटीज एक्सचेंज, ब्रोकर, डीलर और क्लियरिंग एजेंसी के रूप में काम करने को लेकर यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैकन पर आरोप लगाए हैं।

एसईसी की शिकायत के अनुसार कम से कम सितंबर 2018 से क्रैकेन ने क्रिप्टो एसेट्स सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री की सुविधा देकर अवैध रूप से सैकड़ों मिलियन डॉलर कमाए हैं।

एसईसी के प्रवर्तन प्रभाग के निदेशक गुरबीर एस ग्रेवाल ने कहा, ”हमारा आरोप है कि क्रैकेन ने सिक्योरिटीज लाॅ का अनुपालन करने के बजाय निवेशकों से करोड़ों डॉलर वसूलने का व्यावसायिक निर्णय लिया। उस निर्णय के चलते व्यापार मॉडल में हितों का टकराव पैदा हो गया, जिससे निवेशकों के धन को जोखिम में डाल दिया गया।”

उन्होंने एक बयान में कहा, “निवेशकों की सुरक्षा के बजाय क्रैकन का अवैध लाभ का विकल्प वह है, जिसे हम इस क्षेत्र में अक्सर देखते हैं, और हम क्रैकन को उसके गलत काम के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं और दूसरों को अनुपालन में आने के लिए संदेश भेज रहे हैं।”

एसईसी ने आरोप लगाया कि क्रैकेन ने कानून द्वारा आवश्यक आयोग के साथ इनमें से किसी भी कार्य को पंजीकृत किए बिना एक्सचेंज, ब्रोकर, डीलर और क्लियरिंग एजेंसी की पारंपरिक सेवाओं को आपस में जोड़ा।

उन्‍होंने कहा कि इन कार्यों को पंजीकृत करने में क्रैकेन की कथित विफलता ने निवेशकों को महत्वपूर्ण सुरक्षा से वंचित कर दिया है, जिसमें एसईसी द्वारा निरीक्षण, रिकॉर्ड-कीपिंग आवश्यकताओं और हितों के टकराव के खिलाफ सुरक्षा उपाय शामिल हैं।

इस साल फरवरी में, क्रैकन ने क्रिप्टो परिसंपत्ति स्टेकिंग सेवाओं या स्टेकिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रतिभूतियों की पेशकश या बिक्री बंद करने और 30 मिलियन डॉलर का नागरिक जुर्माना अदा करने पर सहमति व्यक्त की।

एसईसी ने पहले दुनिया के कुछ सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कॉइनबेस और बिनेंस पर मुकदमा दायर किया था।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine