जेजीयू के कुलपति सी. राज कुमार को 'डॉ. प्रीतम सिंह ट्रांसफॉर्मेशनल लीडर अवार्ड-2023' मिला

जेजीयू के कुलपति सी. राज कुमार को 'डॉ. प्रीतम सिंह ट्रांसफॉर्मेशनल लीडर अवार्ड-2023' मिला

नोएडा, 20 नवंबर (आईएएनएस)। ओपी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार को ‘डॉ. प्रीतम सिंह ट्रांसफॉर्मेशनल लीडर अवार्ड- 2023’ से सम्मानित किया गया है। यह भारतीय उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट नेतृत्व योगदान के लिए सेवारत कुलपति-निदेशक को दिया जाता है।

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार को उनके उल्लेखनीय नेतृत्व और उच्च शिक्षा में विशिष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया।

उन्हें ‘गेम चेंजर वाइस चांसलर’ और ‘अनुकरणीय उच्च शिक्षा नेता’ के रूप में उद्धृत किया गया था।

कुमार संस्थान निर्माण के प्रति समर्पित हैं, जिसका उदाहरण ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में उनका असाधारण नेतृत्व है। कानून, सामाजिक विज्ञान और मानविकी के क्षेत्र में भारत को वैश्विक शैक्षणिक मानचित्र पर स्थापित करना राष्ट्र के लिए एक असाधारण योगदान है।

कुमार ने प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने पर कहा, “शिक्षा भविष्य के नेतृत्व को फिर से परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। भारतीय शिक्षा के लिए एक नई कल्पना होनी चाहिए, जो अतीत से प्रेरणा ले, लेकिन भविष्य की ओर भी ध्यान दे।

यदि भारतीय विश्वविद्यालय वैश्विक उत्कृष्टता हासिल करने और उच्च रैंकिंग हासिल करने के प्रति गंभीर हैं, तो उच्च शिक्षा में नीति निर्माण, विनियमन और शासन के हर स्तर पर परिवर्तनकारी बदलाव की जरूरत है।”

उन्होंने यह पुरस्कार प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित जूरी को धन्यवाद दिया और कहा, “भारत, अपनी विविध आबादी और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध देश, पिछले कुछ वर्षों में कई क्षेत्रों में काफी आगे बढ़ा है।

ऐसे भविष्य की कल्पना करना महत्वपूर्ण है, जिसमें भारत शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा, विशेष रूप से कानून, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में बिजनेस स्कूलों और कॉलेजों के क्षेत्र में, क्योंकि भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी करीब आ रही है।

प्रासंगिक रूप से, भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली ने यूरोप में पहले विश्वविद्यालय के उद्भव से बहुत पहले ही प्राचीन दुनिया में विस्मय और सम्मान अर्जित किया था और दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ छात्रों और शिक्षाविदों को आकर्षित किया था। इसलिए, हमें अपने भविष्य पर सकारात्मक रूप से विचार करने के लिए अपने अतीत के कार्यों से वर्तमान में सीखना चाहिए।”

डॉ. प्रीतम सिंह लीडरशिप अवार्ड और प्रिज्म-2023 समापन समारोह बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के परिसर में आयोजित किया गया था।

कुलपति ने ‘2047 में भारत : एक गेम चेंजर कुलपति से विश्व स्तरीय बिजनेस स्कूलों और विश्वविद्यालयों के परिप्रेक्ष्य का निर्माण’ विषय पर मुख्य भाषण भी दिया।

डॉ. प्रीतम सिंह फाउंडेशन (पीएसएफ) ने नेतृत्व, शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान में स्वर्गीय डॉ. प्रीतम सिंह की विरासत को संजोने और उसका जश्न मनाने के लिए इस वर्ष लीडरशिप पुरस्कार प्रदान करने की एक नई पहल की है।

डॉ. प्रीतम सिंह लीडरशिप अवार्ड्स के तहत, उद्योग और अकादमिक जगत के नेताओं के लिए अलग से दो पुरस्कार स्थापित किए गए हैं। डॉ. प्रीतम सिंह फाउंडेशन को प्राप्त नामांकनों पर विचार करने के लिए दो निर्णायक मंडलों का गठन किया गया है।

अकादमिक नेतृत्व पुरस्कारों के लिए जूरी की अध्यक्षता यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. डीपी. सिंह ने की है, जिसमें आईआईएम, नागपुर के निदेशक डॉ. भीमाराय मेत्री और बिमटेक के निदेशक डॉ. एच. चतुर्वेदी सदस्य हैं। हाल ही में पिछले सप्ताह डॉ. डीपी. सिंह की अध्यक्षता में जूरी की बैठक हुई थी।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रो. दबीरू श्रीधर पटनायक ने इस उपलब्धि की सराहना की और कहा, “प्रो. (डॉ.) सी. राज कुमार का मुख्य योगदान यह दिखाना है कि वैश्वीकरण ने भारत में उच्च शिक्षा को कितनी गहराई तक प्रभावित किया है।

उनके समर्पण और प्रतिबद्धता ने जेजीयू को अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने की ओर अग्रसर किया, जो भारतीय उच्च शिक्षा के वैश्विक पदचिह्न को बढ़ाते हुए अपने छात्रों को वास्तव में वैश्विक और विविध अनुभव प्रदान करता है।

कुमार भारत और उसके बाहर नैतिक और कानून के शासन पर आधारित समाज के निर्माण के साधन के रूप में उच्च शिक्षा की भूमिका की एक उन्नत और व्यापक समझ बनाने में योगदान देने के लिए अपने उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्य को जारी रखे हुए हैं।”

डॉ. प्रीतम सिंह ने संस्थानों को बदलने के लिए अथक प्रयास किया, शिक्षा और कॉर्पोरेट क्षेत्र में हजारों लोगों को प्रेरित किया, उच्च शिक्षा प्रथाओं और नीतियों में योगदान दिया। प्रबंधन स्कूलों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर उच्च उद्देश्य बनने के लिए मार्गदर्शन किया।

उन्होंने भारत में अंतर्राष्ट्रीय मान्यताएं लाकर प्रबंधन शिक्षा के मानक को ऊपर उठाने में योगदान दिया। वह भारतीय आत्मा वाले विश्व स्तरीय शिक्षाविद् और उद्योग और शिक्षा जगत के बीच एक सेतु थे।

डॉ. प्रीतम सिंह फाउंडेशन की स्थापना उनके दर्शन, विचारधारा और जीवन की शिक्षाओं को शिक्षा और उद्योग के बड़े समुदाय तक ले जाने के लिए की गई है।

–आईएएनएस

एबीएम

E-Magazine