स्पेसएक्स की दूसरी स्टारशिप उड़ान विस्फोट की जांच करेगी अमेरिकी विमानन एजेंसी

स्पेसएक्स की दूसरी स्टारशिप उड़ान विस्फोट की जांच करेगी अमेरिकी विमानन एजेंसी

वाशिंगटन, 19 नवंबर (आईएएनएस)। एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट की दूसरी परीक्षण उड़ान की भी अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) द्वारा जांच शुरू कर दी गई है।

स्टारशिप ने शनिवार को दक्षिण टेक्सास में स्पेसएक्स की स्टारबेस साइट से उड़ान भरी और लॉन्च के लगभग 90 मिनट बाद प्रशांत महासागर में उतरने के लिए तैयार हो गया।

हालांकि, स्टारशिप के ऊपरी चरण के “तेजी से अनिर्धारित विघटन” के साथ उड़ान केवल आठ मिनट में समाप्त हो गई, जिसे एफएए ने दुर्घटना कहा।

विमानन नियामक ने एक्स पर पोस्ट किया,“शनिवार, 18 नवंबर को बोका चिका, टेक्सास से स्‍पेश एक्‍स स्टारशिप ओएफटी-2 लॉन्च के दौरान एक दुर्घटना हुई। इसके परिणामस्वरूप वाहन को नुकसान हुआ। किसी के घायल होने या सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।”

एजेंसी ने कहा, “एफएए स्पेसएक्स के नेतृत्व वाली दुर्घटना जांच की निगरानी करेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्पेसएक्स अपनी एफएए-अनुमोदित दुर्घटना जांच योजना और अन्य नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करता है।”

सुपर हेवी बूस्टर पर सभी 33 रैप्टर इंजनों की शक्ति के तहत स्टारशिप ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी और स्टेज सेपरेशन के माध्यम से इसे पार किया।

लेक‍िन स्पेसएक्स के अनुसार, स्टेज अलग होने के तुरंत बाद बूस्टर को तेजी से अनिर्धारित डिस्सेप्लर का अनुभव हुआ, जबकि स्टारशिप के इंजन अंतरिक्ष के रास्ते में कई मिनट तक चालू रहे।

20 अप्रैल को, स्पेसएक्स के पूरी तरह से एकीकृत स्टारशिप और सुपर हेवी रॉकेट की पहली उड़ान परीक्षण, जो मानवता को चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने के लिए बनाया गया था, पोर्ट इसाबेल, टेक्सास में उड़ान भरने के तुरंत बाद विस्फोट हो गया।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine