राहुल-रोहित गठबंधन: विश्वास, सम्मान, साझा सपने पर बना रिश्ता!

राहुल-रोहित गठबंधन: विश्वास, सम्मान, साझा सपने पर बना रिश्ता!

मुंबई, 18 नवंबर (आईएएनएस) आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम की जबरदस्त सफलता का एक कारण शीर्ष खिलाड़ियों की शानदार फॉर्म और सनसनीखेज प्रदर्शन के अलावा कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की प्रबंधन टीम भी है। रोहित ने भारत के लिए अब तक चीजों को संभव बनाया है।

द्रविड़ के पृष्ठभूमि से आगे बढ़ने और रोहित शर्मा द्वारा मैदान पर योजनाओं को क्रियान्वित करने के साथ, भारत ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश करके एक रिकॉर्ड बनाया है, जहां रविवार को अहमदाबाद में उनका सामना पांच बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया से होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम में उनके बीच किस तरह के संबंध हैं, यह समझने के लिए किसी को केवल नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेना होगा और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ दोनों द्वारा दिए गए साक्षात्कारों को देखना होगा।

यह सौहार्द, आपसी सम्मान और प्रशंसा का सहजीवी संबंध है जिसने उन्हें एक टीम के रूप में एकजुट होने में मदद की, जिसने विश्व कप के फाइनल में सभी जीत के रिकॉर्ड के साथ मजबूत विरोधियों को आसानी और सेटिंग के साथ हराया। रविवार को अहमदाबाद में जब वे पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे तो वे खुद खिताब जीतने के प्रबल दावेदार बन जाएंगे।

दोनों में परस्पर सम्मान है और वे इसके बारे में बात करने से कभी नहीं कतराते हैं, दोनों हमेशा एक-दूसरे को श्रेय देने के लिए तैयार रहते हैं और नियमित रूप से अपने और खिलाड़ियों के बीच संचार चैनल बनाए रखते हैं। लेकिन उनके संयोजन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जब यह तय करने की बात आती है कि भारतीय टीम को मैदान पर अपने खेल को कैसे निष्पादित करना चाहिए तो दोनों एक ही पृष्ठ पर दिखाई देते हैं।

न्यूजीलैंड के साथ भारत के सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले, भारत के कप्तान ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को उस समय खिलाड़ियों का भरपूर समर्थन करने का श्रेय दिया था, जब वे चोटों के कारण खेल से दूर थे, बिल्ड-अप चरण में और इवेंट के दौरान भी। .

रोहित ने न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “एक कप्तान के रूप में, यदि आपने तय कर लिया है कि आप इसी तरह खेलना चाहते हैं तो आपके पास स्पष्टता होनी चाहिए। आपको खिलाड़ियों का भरपूर समर्थन करना होगा। हमने कुछ खिलाड़ियों का समर्थन किया है जिन्हें हमने कुछ भूमिकाएँ दी हैं। हम खिलाड़ियों का समर्थन करेंगे और उनके साथ खड़े रहेंगे। हमें राहुल द्रविड़ को श्रेय देना होगा कि उन्होंने उस विचार पर अमल किया और जब बात नहीं बनी तो ज्यादा टाल-मटोल नहीं की। हम भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेंगे। भूमिका में स्पष्टता और लोगों को आजादी देना। ”

द्रविड़ ने अपनी ओर से रोहित की उनके नेतृत्व और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए प्रशंसा की है जिससे साथी सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और मध्य क्रम पर दबाव कम हो गया है।

“रोहित निश्चित रूप से एक नेता रहे हैं, आप जानते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है। द्रविड़ ने कहा, ”मुझे लगता है कि उन्होंने मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह उदाहरण पेश किया है।”

“कुछ शुरुआतें जो उन्होंने हमें दी हैं, जिस तरह से उन्होंने हमारे लिए ओपन गेम क्रैक किए हैं। कई बार लोगों ने एक को देखा है, मेरा मतलब है, मैं विशिष्ट मैचों में नहीं जा सकता, मुझे यकीन है कि आप इसे देख पाएंगे, लेकिन कुछ ऐसे मैच रहे हैं जहां यह मुश्किल हो सकता था, लेकिन तथ्य यह है कि वह हमें इस प्रकार की शुरुआत दिलाने में सक्षम है, जिसने मैच को सचमुच खोल दिया है।

द्रविड़ ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित के बारे में कहा, “तो, अंत में, यह वास्तव में आसान लग रहा है, लेकिन एक कोचिंग स्टाफ के रूप में, जब हमने इसे देखा, तो हमें एहसास हुआ कि उनकी पारी का इस तरह के मैचों पर प्रभाव पड़ा है, जिससे यह हमारे लिए आसान लग रहा है और निश्चित रूप से उस विभाग में अनुसरण करने वाले लोगों के लिए इसे आसान बना दिया।”

रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ प्रबंधन के तहत, भारत ने एक निश्चित दर्शन और खेल शैली के साथ एक मजबूत टीम बनाई और वे पिछले कुछ वर्षों में उन भूमिकाओं में फिट होने वाले खिलाड़ियों का परीक्षण और संयोजन कर रहे थे।

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के बीच रिश्ते की शुरुआत तब हुई जब मुंबई के इस बल्लेबाज ने कर्नाटक के दिग्गज खिलाड़ी की कप्तानी में भारत के लिए पदार्पण किया और तब परवान चढ़ा जब वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रहे, जिसके द्रविड़ बॉस थे। नवंबर 2021 में द्रविड़ के मुख्य कोच बनने के बाद यह मजबूत हुआ था और इसके तुरंत बाद रोहित ने विराट कोहली से पदभार संभाला था।

इसे पिछले कुछ वर्षों में बढ़ावा दिया गया है क्योंकि वे एक मजबूत भारतीय टीम बनाने, खिलाड़ियों का चयन करने, उन्हें विशिष्ट भूमिकाएँ सौंपने और फिर सफल होने तक उनका समर्थन करने में लगे रहे।

वे दोनों विपरीत व्यक्तित्व वाले हैं – द्रविड़ को हास्य की एक गंभीर भावना के साथ बहुत गंभीर माना जाता है, जिन्होंने कड़ी मेहनत के साथ एक मजबूत तकनीक का पालन करके अपनी प्रतिष्ठा बनाई थी, जबकि रोहित शर्मा शांत स्वभाव के हैं और उन्होंने दुनिया के प्रमुख वनडे बल्लेबाज के रूप में अपनी प्रचुर प्रतिभा को विकसित किया है।

दोनों एक-दूसरे के साथ काम करने का आनंद लेते हैं क्योंकि जब भारतीय क्रिकेट टीम की बात आती है तो वे एक ही दर्शन साझा करते हैं।

“जहां तक ​​राहुल भाई का सवाल है, मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है, सबसे पहले एक व्यक्ति के रूप में और फिर जाहिर तौर पर एक क्रिकेटर के रूप में। वह इस मामले में खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ या किसी अन्य के बीच कोई संवादहीनता नहीं चाहते। उनका नंबर एक नियम है कि जो भी बात होगी, संबंधित व्यक्ति को बता दी जाएगी। हमारा रिश्ता खुला है, हम चीजों और खिलाड़ियों के बारे में बात करते रहते हैं।” रोहित ने हाल ही में एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ”मैंने वास्तव में उनके साथ अपने समय का आनंद लिया।”

उनकी सफलता का मुख्य कारण यह है कि जहां वह ज्यादातर गंभीर और अध्ययनशील स्वभाव के हैं, वहीं द्रविड़ रोहित शर्मा को एक बल्लेबाज और कप्तान के रूप में खुद को अभिव्यक्त करने का मौका देते हैं।

भारतीय कप्तान ने एक बार कहा था, “राहुल भाई (द्रविड़) के साथ काम करना शानदार है। हम जानते हैं कि उन्होंने किस तरह अपना क्रिकेट खेला है, कड़ी मेहनत से। साथ ही आराम का एहसास भी होता है. मैदान पर माहौल को हल्का और खुशनुमा बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जब आप मैदान पर अपना काम करते हैं जो बहुत कठिन होता है, तो आपको ऐसे माहौल की ज़रूरत होती है जहां आप आराम कर सकें। ”

2023 आईसीसी पुरुष विश्व कप वह जगह है जहां क्रिकेट जगत ने वास्तव में इस संयोजन की असली ताकत का अनुभव किया है। अगर वे रविवार को अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में भारत को खिताबी जीत दिलाने में कामयाब रहे, तो राहुल द्रविड़-रोहित शर्मा की जोड़ी अपना पहला बड़ा लक्ष्य हासिल कर लेगी।

भारतीय टीम को सीमाओं को पार करने और अन्य प्रारूपों में सफलता दोहराने में मदद करना उनका अगला लक्ष्य होगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine