मिलर के शतक के बावजूद द.अफ्रीका 212 पर सिमटा

मिलर के शतक के बावजूद द.अफ्रीका 212 पर सिमटा

कोलकाता, 16 नवम्बर (आईएएनएस)। मध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मिलर (101) के पहले विश्व कप शतक के बावजूद द.अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां ईडन गार्डन्स में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में 49.4 ओवर में 212 रन पर सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन, उसका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और उसने 24 रन तक जाते-जाते अपने चार विकेट गंवा दिए जबकि, मैच के दौरान बारिश से कुछ बाधा पड़ी और खेल थोड़ी देर के लिए रुका भी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को जमने का कोई मौका नहीं दिया।

बारिश का अनुमान था, आसमान में काले बादल छाये हुए थे। ऐसे में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला काफ़ी रिस्की था। ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज़ों ने परिस्थितियों का फ़ायदा उठाते हुए धारदार गेंदबाज़ी की और गेंद को काफ़ी मूव कराया। मिलर का शतक अगर नहीं आता तो दक्षिण अफ़्रीका और भी ज़्यादा मुश्किल में होता।

मिलर ने एक छोर संभाल कर खेलते हुए 116 गेंदों पर 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 101 रन बनाए। उनकी इसी पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका की टीम 200 का स्कोर पार करने में कामयाब रही। छठे नंबर के बल्लेबाज मिलर ने हेनरिक क्लासेन (47) के साथ पांचवे विकेट के लिए 95 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेकिन पार्ट टाइम स्पिनर ट्रेविस हेड ने 31वें ओवर में क्लासेन और मार्को यानसन के विकेट लगातार गेंदों पर लेकर दक्षिण अफ्रीका का संघर्ष समाप्त कर दिया।

मिलर ने गेराल्ड कोएट्जी (19) के साथ सातवें विकेट के लिए 53 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की लड़ने लायक स्कोर बनाने की उम्मीदों को कायम रखा। लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी को सिमटने में ज्यादा समय नहीं लगा।

बांए हाथ के बल्लेबाज मिलर ने छक्का मारकर अपना पहला विश्व कप शतक पूरा किया। लेकिन विपक्षी कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर वह हेड के हाथों लपके गए। कमिंस ने केगिसो रबाडा को आउट कर दक्षिण अफ्रीका की पारी 212 रन पर समेट दी।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत ही खराब रही और कप्तान तेंबा बावुमा खाता खोले बिना पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। फॉर्म में चल रहे क्विंटन डी कॉक ने निर्णायक मुकाबले में निराश किया और तीन रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए। रैसी वान डेर डुसेन ने 31 गेंदें खेली लेकिन 6 रन ही बना पाए। एडन मार्करम 10 रन बनाकर मिशेल स्टार्क का दूसरा शिकार बने। अपने चार विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के लिए संघर्ष करती रही।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टार्क और कमिंस ने क्रमश: 34 और 51 रन पर तीन-तीन विकेट लिए। हेजलवुड और हेड को 2-2 विकेट मिले।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine