शीर्ष 500 शेयरों से परे म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स 2018 के उच्चतम स्तर पर पहुंची

शीर्ष 500 शेयरों से परे म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स 2018 के उच्चतम स्तर पर पहुंची

नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)। शीर्ष 500 शेयरों के बाजार वॉल्यूम के प्रतिशत के रूप में म्यूचुअल फंड की होल्डिंग अब 2018 के उच्चतम स्तर को पार करने लगी है। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

एलारा सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि कर्व अगस्त 2022 में चरम पर था, लेकिन स्मॉल-कैप प्रवाह के कारण जून 2023 से फिर से बढ़ना शुरू हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, “चुनौती निकास तरलता प्राप्त करने की है। हमने अतीत में देखा है कि बाजार में सुधार शुरू होते ही तरलता तेजी से गायब हो जाती है, जो अपने आप में एक दुष्चक्र बन जाता है।”

कहा गया, “कुल मिलाकर, शीर्ष 500 शेयरों से परे बाजार की मात्रा भी 2016-2018 की अवधि में बढ़ी है। यह समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण निगरानी योग्य है कि क्या शीर्ष 500 शेयरों से परे तरलता प्रोफ़ाइल खराब होनी शुरू हो गई है। एक बार ऐसा होने पर, हम आम तौर पर साइड काउंटरों पर बड़ा प्रभाव देखते हैं।”

स्मॉल-कैप फंडों में प्रवाह की तेज गति ने फंड प्रबंधकों को सबसे अधिक खोजे गए शेयरों से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। पिछला बड़ा कदम 2004 में शुरू हुआ और 2007 तक जारी रहा। दूसरा बड़ा कदम 2014 से 2018 तक देखा गया। यह तीसरा दौर है जो 2020 में शुरू हुआ और अप्रैल 2023 से तेजी से विस्तारित हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इस सेगमेंट में कोई आमद नहीं देखी जा रही है, इसलिए हमने धीरे-धीरे नकदी में कमी देखी है।”

मिड-कैप नकदी का स्तर भी औसतन 5.2 प्रतिशत के साथ इनलाइन बना हुआ है। इस खंड को भी औसत प्रवाह दर और समान स्तर की तैनाती प्राप्त हो रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “स्मॉल-कैप फंड प्रबंधकों ने अक्टूबर 2023 में नकदी के स्तर में तेजी से वृद्धि की है। इसका मुख्य कारण यह है कि प्रवाह का एक बड़ा हिस्सा तैनात नहीं किया गया है। हालांकि, अगर स्मॉल-कैप इंडेक्स बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखता है, तो हम मजबूर तैनाती का एक और चरण देख सकते हैं जैसे मई-अगस्त 2023 की अवधि में देखा गया।”

स्मॉल-कैप योजनाओं में कुल नकदी अब 15,800 करोड़ रुपये है, जो सितंबर 2023 में 13,000 करोड़ रुपये थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मौजूदा स्तरों पर दृढ़ विश्वास की कमी का प्रतिबिंब है।

अक्टूबर में बिकवाली के बावजूद स्मॉल-कैप योजनाओं ने गिरते बाजार में एक बार फिर लार्ज-कैप योजनाओं से बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि यहां तरलता समर्थन मजबूत बना हुआ है।

कहा गया है, “हमने सितंबर में स्मॉल-कैप योजनाओं में एक महीने के लिए खराब प्रदर्शन देखा था, लेकिन यह फिर से उलट गया है। हालांकि, बेहतर प्रदर्शन की गति धीमी हो गई है।”

स्मॉल-कैप फोलियो का विस्तार जारी है, लेकिन अप्रैल 2023 के बाद यह पहली बार है कि वृद्धि दर में कमी आई है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine