मध्य प्रदेश में कल 230 विधानसभा सीटों पर होना है मतदान !

मध्य प्रदेश में कल 230 विधानसभा सीटों पर होना है मतदान !

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर कल मतदान होना है। इसके लिए आज चुनाव तैयारियां तेज हो गई हैं। कल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव अधिकारियों को मतदान सामग्री वितरित की जा रही है।

चुनाव कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

छिंदवाड़ा में सौसर विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग ऑफिसर अंकिता त्रिपाठी ने बताया कि सभी मतदान दलों का आना शुरू हो गया है और सभी प्रक्रियाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि तीन सत्रों में कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

रैली और नुक्कड़ सभी पर रोक

चुनाव से पहले ही बुधवार शाम छह बजे प्रचार थम गया। अब से वोटिंग तक रैली, सभा, नुक्कड़ सभा और रोड शो पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। वहीं, बाहरी लोगों को विधानसभा क्षेत्र छोड़ना होगा। इसके लिए धर्मशालाओं और होटलों की जांच कराई जा रही है। अब प्रत्याशी घर-घर जाकर ही मतदाताओं से संपर्क और बंद कमरों में बैठक कर सकेंगे।

2533 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

इस बार के चुनाव में 2,533 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें 2,280 पुरुष और 252 महिलाएं हैं। एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर का है। भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि, बसपा ने 181, सपा ने 71 और आम आदमी पार्टी ने 66 उम्मीदवार उतारे हैं।

64000 से ज्यादा मतदान केंद्रों में 5.60 करोड़ मतदाता करेंगे वोट

बता दें कि राज्य में 5,60,58,521 मतदाता हैं और इनके लिए आयोग ने 64, 626 (103 सहायक मतदान केंद्रों सहित) मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 17 नवंबर को सुबह सात बजे से होने वाले मतदान के लिए मतदान दल आज रवाना होंगे। रात में ही मतदान केंद्रों पर वोटिंग की पूरी व्यवस्था बनाई जाएगी। सुबह साढ़े पांच बजे से मॉक पोल किया जाएगा, जहां 50-50 मत डालकर देखे जाएंगे।

E-Magazine