चर्च ऑफ़ इंग्लैंड का समलैंगिक जोड़ों को समर्थन

चर्च ऑफ़ इंग्लैंड का समलैंगिक जोड़ों को समर्थन

लंदन, 16 नवंबर (आईएएनएस) । चर्च ऑफ इंग्लैंड के तहत आने वाले पैरिश समलैंगिक जोड़ों के लिए विशेष सेवाओं की अनुमति देंगे, इसमें अंगूठियां पहनना, प्रार्थनाएं, कंफ़ेटी और पुजारी से आशीर्वाद शामिल होगा, लेकिन औपचारिक शादियां नहीं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक चर्च ऑफ़ इंग्लैंड की आधिकारिक शिक्षा यह है कि विवाह केवल एक पुरुष और एक महिला के बीच होता है। चर्च की विधायी संस्था जनरल सिनॉड में परीक्षण के आधार पर सेवाओं को समर्थन देने का संशोधन बुधवार को एक वोट से पारित हो गया।

इसके पारित होने का मतलब है कि सामान्य चर्च सेवा के भीतर केवल प्रार्थनाओं के बजाय आशीर्वाद की विशिष्ट सेवाओं की अनुमति दी जा सकती है।

हालांकि अस्थायी परीक्षण सेवाओं को शुरू करने के लिए कोई निर्धारित समय-सीमा नहीं है, लेकिन यह समझा जाता है कि इन्हें नए साल में पहली सेवाओं के साथ आने वाले हफ्तों में अधिकृत किया जा सकता है।

ऑक्सफोर्ड के बिशप, आरटी रेव स्टीफन क्रॉफ्ट, जिन्होंने चर्च के रुख में बदलाव के लिए अभियान चलाया है, ने कहा कि वह “खुश” हैं।

उन्होंने कहा, जो लोग इन प्रार्थनाओं को प्राप्त करने के लिए आएंगे वे चर्च के जीवन में पूरी तरह से स्वागत महसूस करेंगे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विवाह पर चर्च ऑफ इंग्लैंड की आधिकारिक स्थिति स्कॉटलैंड में इसके एंग्लिकन समकक्ष – स्कॉटिश एपिस्कोपल चर्च – और स्कॉटलैंड के प्रेस्बिटेरियन चर्च के साथ विरोधाभासी है, जो दोनों समलैंगिक विवाह की अनुमति देते हैं।

वेल्स में एंग्लिकन चर्च ने समलैंगिक जोड़ों के लिए आशीर्वाद की सेवा प्रदान की है, लेकिन चर्च में समलैंगिक विवाह की अनुमति नहीं देता है।

–आईएएनएस

सीबीटी

केएसके/

E-Magazine