स्पेज टावर्स बिल्डरों के खिलाफ बढ़ते जा रहे आरोप, पीड़ित लगा रहे न्याय की गुहार

स्पेज टावर्स बिल्डरों के खिलाफ बढ़ते जा रहे आरोप, पीड़ित लगा रहे न्याय की गुहार

नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)। दर्जनों शिकायतकर्ताओं ने स्पैज प्रिवी, स्पाज बुलेवार्ड और स्पाज कॉरपोरेट पार्क जैसी परियोजनाओं में एक दशक की लंबी देरी का हवाला देते हुए गुरुग्राम स्थित बिल्डर स्पाज टावर्स के खिलाफ अपनी शिकायतें दर्ज कराई हैं।

कानूनी कार्रवाइयां बढ़ गई हैं, शिकायतकर्ताओं ने दिल्ली के विभिन्न न्यायिक मंचों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी के तिलक मार्ग, आर.के. पुरम और आर्थिक अपराध शाखा पुलिस स्टेशनों में मामले दायर किए हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी हाल ही में हस्तक्षेप करते हुए रजिस्ट्री को लंबित परियोजनाओं पर एक व्यापक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

शिकायतकर्ताओं में एनआरआई और प्रोजेक्ट निवेशक इशान सिंह ने सेक्टर-78 गुरुग्राम में नौरंगपुर में वेट एन वाइल्ड रिसॉर्ट के पास खरीदी गई जमीन के विकास में अनियमितता का आरोप लगाया।

सिंह का दावा है कि डेवलपर स्पेस टावर्स प्राइवेट लिमिटेड, सहमत परियोजना विनिर्देशों से भटक गया है।

सिंह ने आईएएनएस से बात करते हुए दावा किया कि उन्होंने 2004 में एनएच 8 रोड के माध्यम से आईटीसी क्लासिक गोल्फ रिसॉर्ट से जुड़े नौरंगपुर में वेट एन वाइल्ड रिसॉर्ट के पास जमीन खरीदी थी और 2008 में डेवलपर के प्रतिनिधि के साथ सहयोग शुरू किया गया था और 2010 में परियोजना के लिए फिर से पुष्टि की गई थी।

सिंह के अनुसार, अनुबंध में यह निर्धारित किया गया था कि उनकी 3.35 एकड़ भूमि (15,000 वर्ग मीटर) के लिए वह मार्च 2016 तक निर्दिष्ट मानकों के अनुसार निर्मित निर्मित क्षेत्र का 33 प्रतिशत, लगभग 120,000 वर्ग मीटर का हकदार था। देरी के कारण उन्होंने प्रति माह 5 लाख रुपये की पात्रता का दावा किया।

सिंह ने कहा कि इमारत, भूतल और पहली मंजिल और टावरों पर खुदरा दुकानों वाली एल-आकार की संरचना, प्रस्तुत योजना के अनुसार नहीं थी। मई 2012 में शीर्ष मंजिल प्राप्त होने के बावजूद, ये जून 2012 से अनुमोदित योजना का हिस्सा नहीं थे। सिंह को इसका एहसास तब हुआ, जब उन्हें लगभग 15 इकाइयों के लिए कोई आवंटन पत्र नहीं मिला।

1 अक्टूबर, 2018 को सिंह ने आरटीआई के माध्यम से रेरा रिकॉर्ड प्राप्त किए और पाया कि मंजिल 14, 15 और 16 अनुमोदित भवन योजना में नहीं थे। उन्होंने आरोप लगाया कि साइट पर केवल एक खोल/संरचना थी, क्योंकि डेवलपर के पास पर्यावरणीय मंजूरी नहीं थी, और प्रदूषण बोर्ड ने जनवरी 2017 से साइट को सील कर दिया था।

स्पैज़ टावर्स प्राइवेट लिमिटेड पर एक सुनिश्चित रिटर्न पोंजी स्कीम चलाने का आरोप लगाते हुए सिंह ने स्पाज़ कॉर्पोरेट पार्क के 40 यूनिट धारकों से जुड़ी एक पिछली शिकायत का हवाला दिया, जिसके कारण एक आईआरपी की नियुक्ति हुई, जिसका अंततः निपटारा हो गया।

इस समय कॉरपोरेट पार्क के 70 और व्यक्ति एनसीएलटी तक पहुंच गए हैं। सिंह ने जोर देकर कहा कि 35 प्रतिशत से कम पूरा होने वाले स्पेज़ एरो प्रोजेक्ट को विध्वंस की जरूरत है, क्योंकि स्पेज़ ने मध्यस्थता का आह्वान किया है।

कुछ पीड़ितों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील मोहित अग्रवाल ने कहा है कि स्पैज़ टावर्स ने विभिन्न अदालतों में सबूतों के साथ छेड़छाड़ का भी सहारा लिया है और एक मामले में शिकायतकर्ता के जाली हस्ताक्षर का भी सहारा लिया, ताकि फ़ाइल अदालत में मौजूद न रहे।

वकील ने कहा, “साकेत कोर्ट के मजिस्ट्रेट ने भी इस तरह के गंभीर आपराधिक कृत्यों पर ध्यान दिया है, जबकि इस तरह की जालसाजी के जवाब में सुनीता अग्रवाल द्वारा दायर एक शिकायत साकेत पुलिस स्टेशन के समक्ष लंबित है।”

साकेत कोर्ट का आदेश पीड़ित के दावे को दर्शाता है कि जांच अधिकारी द्वारा शुरू में इस मामले को नागरिक माना गया था, इसमें अन्य आपराधिक अपराध भी शामिल हो सकते हैं।

साकेत अदालत के आदेश में कहा गया, “अहलमद ने सीए फॉर्म की प्रति पेश की है जिसमें शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर प्रतिबिंबित हैं। शिकायतकर्ता के वकील का कहना है कि शिकायतकर्ता ने कभी सीए के लिए आवेदन नहीं किया था और उसने बार में अपना बयान दिया है।”

एक अन्य परियोजना, स्पेज़ प्रिवी में, रेजिडेंट एसोसिएशन ने गलत बिजली और बीएमएस शुल्क के संबंध में 10 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय हेराफेरी का आरोप लगाया है।

कानूनी लड़ाई जैसे-जैसे तेज हो रही है, प्रभावित पक्ष न्याय की गुहार लगा रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि 22 नवंबर को सुनवाई के दौरान दिल्ली उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप से स्पेज़ टावर्स की कथित कदाचार पर प्रकाश पड़ेगा।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine