इजरायल ने सीजफायर, बंधकों की रिहाई की पेशकश को खारिज किया

इजरायल ने सीजफायर, बंधकों की रिहाई की पेशकश को खारिज किया

तेल अवीव, 15 नवंबर (आईएएनएस)। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने पांच दिनों के युद्धविराम (सीजफायर) और बंधकों की रिहाई के हमास के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

बंधकों की रिहाई के लिए विभिन्न अरब देशों और हमास के बीच बैकचैनल बातचीत चल रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि कतर 7 अक्टूबर को हमास द्वारा अगवा किए गए बंधकों की रिहाई के लिए प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

हमास महिलाओं और बच्चों समेत 70 बंधकों की रिहाई के लिए सहमत हुआ था और बदले में पांच दिनों का युद्धविराम चाहता है। हमास इज़रायली जेलों में बंद फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा करके कैदियों की अदला-बदली भी चाहता है।

हालांकि, इजरायल पक्ष ने हमास के सभी प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है। इजराइल चाहता है कि सभी बंधकों को समूहों में रिहा करने के बजाय तुरंत रिहा किया जाए।

हमास के पांच दिनों के युद्धविराम की पेशकश को इजरायली पक्ष द्वारा समूह के नेतृत्व को फिर से संगठित होने और इजरायल के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए समय खरीदने का एक कदम माना जा रहा है।

आईडीएफ के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पांच दिनों तक संघर्ष विराम पर कोई समझौता नहीं होगा क्योंकि आईडीएफ पहले ही गाजा में आगे बढ़ चुका है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine