दिवाली की रात टेंट हाउस और बनारसी साड़ी के गोदाम समेत चार जगह लगी भीषण आग….

दिवाली की रात टेंट हाउस और बनारसी साड़ी के गोदाम समेत चार जगह लगी भीषण आग….

वाराणसी में पटाखों की चिंगारी से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। टेंट हाउस और बनारसी साड़ी के गोदाम समेत चार स्थानों पर भीषण आग लग गई। जिसमें लाखों का सामान जल गया।

वाराणसी में दिवाली की रात अलग-अलग इलाकों में टेंट हाउस और बनारसी साड़ी के गोदाम समेत चार जगह आग लगी। आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। आग लगने की वजह पटाखों की चिंगारी और शॉर्ट सर्किट बताया गया है।

टेंट हाउस और बनारसी साड़ी के गोदाम में लाखों का नुकसान
चौक थाना इलाके के पियरी इलाके में सुबोध अग्रवाल का टेंट हाउस का गोदाम है। गोदाम में रात लगभग तीन बजे आग लग गई। गोदाम में कपड़ों के अलग-अलग आइटम, टेबल, कुर्सियां, मैट, लकड़ी के आइटम और पेंट सहित अन्य सामान होने के कारण आग की लपटों ने विकराल रूप धारण कर लिया।

सूचना पाकर दमकल के एक-एक कर आठ वाहन आए और सोमवार की सुबह लगभग 6:30 बजे आग पर काबू पाया गया। वहीं, लोहता थाना के कोरौता बाजार निवासी संतोष गुप्ता का गोपालपुर में बनारसी साड़ी का गोदाम और दुकान है। संतोष गुप्ता ने बताया कि चार मंजिला बिल्डिंग के दूसरे तल में स्थित दुकान-गोदाम में दिवाली की पूजा करने के बाद सभी लोग नीचे के तल पर चले आए थे।

रात में लगभग दो बजे आवाज तेज सुनाई दी तो उन्होंने कमरे से बाहर निकल कर देखा। साड़ी के गोदाम में आग लगी हुई थी। आसपास के लोगों ने सबमर्सिबल पंप चलाकर आग बुझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। दमकल विभाग को सूचना दी गई। मौके पर फायरब्रिगेड की दो गाड़ी आई और लगभग दो घंटे बाद सुबह पांच बजे आग पर काबू पाया गया। संतोष गुप्ता ने बताया कि आग लगने से लगभग 50 से 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

ट्रांसफॉर्मर वर्कशॉप और एक दुकान में आग लगी
भिखारीपुर स्थित ट्रांसफार्मर वर्कशॉप में रात करीब 11:30 बजे आग लग गई। देर रात एक बजे के बाद आग पर काबू पाया गया। हाईडिल कॉलोनी में स्थित वर्कशॉप में लगी आग की जानकारी टहल रहे लोगों ने फायरब्रिगेड को दी थी। मुख्य अभियंता आनंद प्रकाश शुक्ला ने बताया कि आग लगने वाले स्थान पर पहले से कुछ कबाड़ रखा था। कबाड़ में दिवाली के दौरान जलाए गए रॉकेट से आग लग गई थी।

कुछ नुकसान नहीं हुआ है। इससे पहले सिगरा थाना के मलदहिया स्थित एक पाइप फिटिंग की दुकान में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इस घटना में पाइप फिटिंग के कार्यों में प्रयुक्त होने वाले सामान सहित 30 से 35 हजार रुपये का सामान जल गया।
इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई। हालांकि, उसके पहले ही स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। दुकानदार अजय कुमार सिंह के अनुसार दिवाली की पूजा करने के बाद वह दुकान बंद कर घर चले गए। रात 8:30 बजे के लगभग दुकान के सामने के पान विक्रेता की निगाह धुएं पर गई। अनहोनी की आशंका में उसने उन्हें सूचना दी।
E-Magazine