महाराष्ट्र में मौलाना आज़ाद को उनकी 135वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि

महाराष्ट्र में मौलाना आज़ाद को उनकी 135वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि

मुंबई, 11 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में नेताओं ने शनिवार को यहां स्वतंत्रता सेनानी और भारत के पहले शिक्षा मंत्री भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद को उनकी 135वीं जयंती पर याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मौलाना आज़ाद को श्रद्धांजलि दी, जिनका जन्मदिन पूरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

अपनी श्रद्धांजलि में, डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि मौलाना आज़ाद ने देश में शिक्षा में सुधार के अपने प्रयासों से भारत की अर्थव्यवस्था और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने याद किया कि कैसे मौलाना आज़ाद हमेशा “अपने प्रभावी लेखन और भाषण से लोगों के बीच सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने” का प्रयास करते थे।

पवार ने बताया, “मौलाना आजाद ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रत्येक नागरिक को शिक्षा का बुनियादी अधिकार मिलना चाहिए।”

दूसरे राजनितिक दलों के वरिष्ठ नेताओं ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की और भारतीय शिक्षा प्रणाली की नींव रखने में मौलाना के योगदान को याद किया।

एक प्रतिभाशाली बालक, एक अकादमिक प्रतिभा, विद्वान और एक भाषाविद्, मौलाना आज़ाद कम उम्र में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े, जेल गए, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष (1923) के रूप में कार्य किया।

आज़ादी के बाद मौलाना आज़ाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने। 1958 में 69 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया और उन्हें 1992 में मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine