ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का दुनिया के 10 देशों के 15 अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग समझौता

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का दुनिया के 10 देशों के 15 अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग समझौता

सोनीपत, 8 नवंबर (आईएएनएस)। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू), सोनीपत ने दुनिया भर के 10 देशों में 15 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ व्यापक और ठोस अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्थापित किया है।

इन विश्‍वविद्यालयों के नाम इस प्रकार हैं:-

1. यूनिवर्सिदाद नैशनल डी ला मातन्ज़ा, अर्जेंटीना

2. बॉन्ड यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया

3. स्विनबर्न प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया

4. यॉर्क यूनिवर्सिटी, कनाडा

5. हर्टी स्कूल, जर्मनी

6. बोलोग्ना विश्वविद्यालय, इटली

7. उलीखानोव विश्वविद्यालय, कजाकिस्तान

8. यूनिवर्सिटी ऑफ़ एक्सेटर, ब्रिटेन

9. पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय, ब्रिटेन

10. यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, ब्रिटेन

11. नॉर्थ अमेरिकन यूनिवर्सिटी, अमेरिका

12. यूनिवर्सिदाद कैटोलिका एंड्रेस बेल्लो, वेनेज़ुएला

13. डिप्लोमैटिक अकादमी ऑफ वियतनाम, वियतनाम

14. यूनिवर्सिटी ऑफ इकोनॉमिक्‍स एंड लॉ, वियतनाम

15. वैन लैंग यूनिवर्सिटी, वियतनाम

दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ इन नए और विचारशील सहयोगों का उद्देश्य जेजीयू छात्रों को विभिन्न अवधियों के लिए इन विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए व्यापक अवसर प्रदान करना है, जिसमें विदेश में अल्पकालिक अध्ययन कार्यक्रम, सेमेस्टर विनिमय कार्यक्रम और दोहरी डिग्री कार्यक्रम शामिल हैं। नव स्थापित साझेदारियाँ अपने छात्रों को मजबूत और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वैश्विक शैक्षिक अवसर प्रदान करते हुए अंतर्राष्ट्रीयकरण के प्रति जेजीयू की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती हैं।

उपरोक्त विश्वविद्यालयों के साथ जेजीयू की साझेदारी में संकाय सदस्यों के लिए सहकर्मी अनुसंधान गतिविधियों में शामिल होने और आम हितों को आगे बढ़ाने की दिशा में अपनी विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों पर विचार-विमर्श करने के रोमांचक अवसर भी शामिल हैं। ये साझेदारियाँ अंतर्राष्ट्रीयकरण की दिशा में नए दृष्टिकोण के साथ उच्च शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को समृद्ध करते हुए एक विविधता वाले परिसर वातावरण को बढ़ावा देने के लिए जेजीयू और उसके सहयोगी विश्वविद्यालयों में सभी हितधारकों को शामिल करने का वादा करती हैं।

जेजीयू के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा कि हमारे देश में उच्च शिक्षा परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा है।

उन्होंने कहा, “ये नई साझेदारियाँ भारत में उच्च शिक्षा की गतिशील प्रकृति को दर्शाती हैं। भारतीय विश्वविद्यालय इस सदी में महानता हासिल करने के लिए तैयार हैं और इस प्रयास की नींव दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी बनाने की हमारी प्रतिबद्धता पर आधारित होगी। हम न केवल नए सहयोग स्थापित कर रहे हैं बल्कि कई महाद्वीपों तक अपनी पहुंच का विस्तार भी कर रहे हैं। यह वैश्विक परिदृश्य पर अधिक व्यापक और विविध परिप्रेक्ष्य को बढ़ावा देने वाले हमारे छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए विकास और सीखने के नए रास्ते प्रदान करता है।

“जेजीयू दुनिया भर के 75 से अधिक देशों में स्थापित 400 से अधिक सहयोगों के साथ हमारे छात्रों को सीखने के परिवर्तनकारी अवसर प्रदान करने के लिए एक वैश्विक नेता बन गया है।”

जेजीयू में अंतर्राष्ट्रीय मामलों और वैश्विक पहल कार्यालय के निदेशक डॉ. अखिल भारद्वाज ने समग्र छात्र विकास पर इन सहयोगों के महत्वपूर्ण लाभों पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “जेजीयू छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता और सीखने के अवसर प्रदान करने से उन्हें अपने वैश्विक करियर को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद मिलती है। इस तरह का प्रदर्शन महत्वपूर्ण समस्या-समाधान क्षमताओं को विकसित करता है, विभिन्न स्थितियों की व्यापक समझ को बढ़ावा देता है और उन्हें भविष्य के नेताओं के रूप में उभरने के लिए तैयार करता है। इन रोमांचक नई साझेदारियों को बनाने में हमारा प्राथमिक ध्यान छात्रों के समग्र कौशल को बढ़ाना और जेजीयू में उनके शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करना है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine