सरसों तेल के नये विज्ञापन में बोमन ईरानी, नीना गुप्ता के बीच दिखी नोकझोंक

सरसों तेल के नये विज्ञापन में बोमन ईरानी, नीना गुप्ता के बीच दिखी नोकझोंक

सरसों तेल के अग्रणी ब्रांड पी मार्क मस्टर्ड ऑयल द्वारा शुरू किए गए नवीनतम विज्ञापन अभियान में दो प्रसिद्ध हस्तियां – बोमन ईरानी और नीना गुप्ता – दिख रही हैं जिससे विज्ञापन फिल्म में और अधिक स्टार पावर जुड़ गया है।

बेहद आकर्षक विज्ञापन को कई समाचार और आम मनोरंजन चैनलों पर प्रसारित किया जा चुका है और, प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार इसे लोग पसंद कर रहे हैं।

बोमन ईरानी इस ब्रांड के साथ काफी लंबे समय से जुड़े हुए हैं। एक दशक से भी अधिक समय से वह ब्रांड के लिए कई विज्ञापनों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभा चुके हैं। इनमें एक उत्साही डिपार्टमेंटल स्टोर खरीदार; एक अनोखा तबला वादक; एक अनियंत्रित मुक्केबाजी कोच; एक झगड़ालू रसोइया; और एक अक्षम भाषा अनुवादक की भूमिकाएं भी शामिल हैं।

इस बार, बोमन के साथ एक अन्य प्रशंसित चरित्र अभिनेता नीना गुप्ता भी हैं, जो एक चिड़चिड़ी पड़ोसन की भूमिका निभा रही हैं। कुछ शुरुआती नोकझोंक के बाद दोनों पात्र पीढ़ियों से चले आ रहे सरसों तेल के ब्रांड से तैयार अपने पसंदीदा पकवानों की यादों के जरिये अपना रिश्‍ता मजबूत करते हैं।

विज्ञापन की ब्रांड संचार रणनीति के बारे में बताते हुए पुरी ऑयल मिल्स लिमिटेड (पी मार्क मस्टर्ड ऑयल के निर्माता) के प्रबंध निदेशक विवेक पुरी ने कहा, “इस विज्ञापन का विचार वास्तव में हमारे पीढ़ियों से वफादार ग्राहकों से आया है जो नौ दशकों से इस ब्रांड का उपयोग कर रहे हैं। रिसर्च स्‍टडी और फोकस समूह चर्चाओं के माध्यम से इन ग्राहकों तक पहुंचकर हम अक्सर उनसे पूछते हैं कि उन्हें पी मार्क मस्टर्ड ऑयल में क्‍या खासियत दिखती है।

“उन्होंने सर्वसम्मति से महसूस किया कि स्वाद, सुगंध और समग्र भोजन अनुभव के मामले में इस तेल में कुछ खास है; कुछ ऐसे गुण जिन्‍हें शब्‍दों में बयां नहीं किया जा सकता, लेकिन जो उन्हें बार-बार ब्रांड की ओर खींचते हैं। उन्होंने ब्रांड द्वारा वर्षों से प्रदान की जा रही गुणवत्ता और शुद्धता की निरंतरता की भी प्रशंसा की। ग्राहकों द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं को दोहराते हुए, हमने नए विज्ञापन के लिए सूत्र वाक्‍य – “कुछ तो बात है इस तेल में” – विकसित किया है।“

पुरी ऑयल मिल्स लिमिटेड में कॉर्पोरेट संचार एवं पीआर के डीजीएम उमेश वर्मा ने नए अभियान में नीना गुप्ता को शामिल करने के निर्णय के बारे में बताया।

वर्मा ने कहा: “एक ब्रांड के रूप मेंहम हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। हम मुख्यधारा के टेलीविजन विज्ञापन में उतरने वाले और एक सेलिब्रिटी ब्रांड एंबेसडर को साइन करने वाले पहले सरसों तेल ब्रांड थे। हम हमेशा अपने ग्राहकों के लिए ‘वाह फैक्टर’ को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए इस बार, हमने बोमन ईरानी के साथ एक और सेलिब्रिटी को जोड़ने का फैसला किया।

“नीना गुप्ता का चयन कई मापदंडों के आधार पर एक सुविचारित रणनीतिक निर्णय था। सबसे पहले, वह उस स्क्रिप्ट के अनुकूल थीं जो नई विज्ञापन फिल्म के लिए विकसित की गई थी। दूसरा, कई लोकप्रिय ओटीटी श्रृंखलाओं में उनकी हालिया भूमिकाओं के कारण युवा पीढ़ी के दर्शकों के बीच उनके प्रशंसकों की संख्या बढ़ी है, जो ब्रांड के लिए एक महत्वपूर्ण ग्राहक वर्ग है। इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में फिल्म उंचाई में श्री ईरानी के साथ सह-अभिनय किया था जिसमें उनकी जोड़ी वास्तव में अच्छी थी।”

कंपनी और ब्रांड के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बोमन ईरानी ने कहा, “ब्रांड के साथ मेरा जुड़ाव और मालिकों के साथ मेरा व्यक्तिगत संबंध वर्षों पुराना है। ब्रांड जिस प्रकार हमेशा लीक से हटकर चलता है, मैं उसकी प्रशंसा करता हूं। यह रूढ़िवादी खाद्य तेल विज्ञापन में शामिल नहीं होता है – यह हमेशा अलग, अभिनव और पथ-प्रदर्शक होता है। ब्रांड एंबेसडर के रूप में मैं उन विभिन्न प्रकार के किरदारों से संतुष्ट हूं जिन्हें मुझे पिछले कुछ वर्षों में निभाने का अवसर मिला है। यह चुनौतीपूर्ण है, खासकर जब कोई ऐसे जीवंत ब्रांड का प्रतिनिधित्व कर रहा हो।”

नीना गुप्ता ने भी कमोबेश यही भावना व्यक्त करते हुए कहा, “इस ब्रांड के साथ काम करना एक सुखद आश्चर्य था। चूंकि यह एक खाद्य तेल का विज्ञापन था, इसलिए मुझे खाना पकाने, परोसने, खाने की मेज और खुशहाल परिवार जैसे मानक दृश्यों की उम्मीद थी। लेकिन कहानी वास्तव में अनोखी थी – यह कुछ ही सेकंड में तीखी नोकझोंक से लेकर तीव्र भावनाओं तक निर्बाध रूप से पहुंच जाती है। फिल्म ने ऐसा करने के क्रम में मुझे अपनी अभिनय क्षमताओं के विविध पहलुओं को प्रदर्शित करने का मौका दिया – आमतौर पर किसी विज्ञापन फिल्म से इस तरह की उम्मीद नहीं की जाती है।”

मुंबई के वर्सोवा में पुराने समय में फिल्म निर्माताओं के पसंदीदा स्‍थान खोजा बंगले में फिल्माई गई इस विज्ञापन फिल्म का निर्देशन कायोज़ ईरानी ने किया है। प्रोडक्शन डिज़ाइनर तानुमन्श्या भंडारी और योहान खटाओ हैं। फिल्म के लिए डीओपी सिनेमैटोग्राफर सचिथ पॉलोज़ थे, जो ‘पठान’ (2023) और बहुप्रशंसित लघु फिल्म ‘द स्कूल बैग’ (2017) जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाते हैं तथा कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार जीत चुके हैं।

E-Magazine