7 अक्टूबर के हमास के हमले के आदेश गाजा में फैले हजारों लोगों को मौखिक रूप से दिए गए थे

7 अक्टूबर के हमास के हमले के आदेश गाजा में फैले हजारों लोगों को मौखिक रूप से दिए गए थे

यरूशलम, 7 नवंबर (आईएएनएस)। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मुट्ठी भर हमास नेताओं द्वारा तैयार की गई योजना 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले की सुबह तक उन लोगों को भी नहीं पता थी जो इसे अंजाम देंगे।

द गार्जियन के अनुसार, पहला आदेश सुबह 4 बजे से पहले जारी किया गया। इसमें कहा गया था – जो कोई भी नियमित प्रशिक्षण सत्र में भाग ले रहा है और अपनी सामान्य मस्जिदों में सुबह की नमाज में भाग लेने की योजना नहीं बना रहा है, उसे प्रार्थना करने के लिए जाना चाहिए।

एक घंटे बाद, जैसे ही गाजा के आसमान में रौशनी आने लगी और नमाजी जाने लगे, नए निर्देश जारी किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये भी सीधे थे और मुख्य रूप से मौखिक रूप से पारित किए गए थे – अपने हथियार और आपके पास मौजूद कोई भी गोला-बारूद लेकर आएँ और निर्दिष्ट स्थलों पर एकत्र हों।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन फिर भी किसी को नहीं बताया गया कि क्या होने वाला है। ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड, 2007 में चरमपंथी संगठन द्वारा गाजा पर नियंत्रण करने के बाद से हमास द्वारा शुरू किया गया सबसे महत्वाकांक्षी ऑपरेशन था, जो अब भी एक रहस्य है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गाजा के 23 लाख निवासियों में फैले हजारों हमास आतंकवादियों को मौखिक रूप से निर्देश देने का निर्णय दुनिया में सबसे शक्तिशाली निगरानी प्रणालियों में से एक को धोखा देने और क्या होने वाला है इसके बारे में जानकारी गुप्त रखने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों की श्रृंखला में नवीनतम था।

निर्देश पूरे गाजा में एक समूह में फैले पहले सौ या अधिक की “बटालियनों” के कमांडरों को दिए गए, फिर 20 या 30 के प्लाटून के नेताओं को दिए गए, जिन्होंने एक दर्जन के शीर्ष पर दस्ते के कमांडरों को बताया, जिन्होंने उन मित्रों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों को संदेश दिया जो एन्क्लेव में दर्जनों स्थानों पर आयोजित दो बार साप्ताहिक अभ्यास में शामिल हुए थे।

जब लोग इकट्ठे हो गए तभी अतिरिक्त गोला-बारूद और अधिक शक्तिशाली हथियार उन्हें दिए गए। कई लोगों ने पिछले महीनों में ऐसे हथियारों का इस्तेमाल किया था और प्रत्येक प्रशिक्षण के बाद उन्हें हमास के शस्त्रागार में लौटा दिया था। जल्द ही उनके हाथों में हैंडग्रेनेड, रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड, भारी मशीनगन, स्नाइपर राइफल और विस्फोटक थे।

अब सुबह के छह बज रहे थे, सूरज उग चुका था और अंतिम आदेश जारी कर दिए गए थे जो लिखित थे।

लिखित आदेशों में हमास की इकाइयों को दो व्यक्तियों द्वारा तैयार की गई एक सटीक योजना के बारे में बताया गया, जिनके बारे में इजरायल का मानना है कि वे हमले के मुख्य योजनाकार थे: एन्क्लेव में हमास के समग्र प्रमुख याह्या सिनवार और हमास की अल-क़सम ब्रिगेड और कुलीन नुख़बा दस्ते की सेना के कमांडर मोहम्मद दीफ।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine