रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो: कांग्रेस चाहती है तकनीकी चुनौतियों से निपटने के लिए कानूनी ढांचा

रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो: कांग्रेस चाहती है तकनीकी चुनौतियों से निपटने के लिए कानूनी ढांचा

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। अभिनेत्री रश्मिका मंदाना से जुड़े डीपफेक वीडियो पर विवाद के बीच, कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर ने मंगलवार को केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर कहा कि यह व्यक्तियों की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है और उन्होंने प्रौद्योगिकी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारत में व्यापक कानूनी और नियामक ढांचा की मांग की।

अपने दो पेज के पत्र में, टैगोर, जो गोवा के लिए पार्टी के प्रभारी भी हैं, ने कहा, “मैं हमारे देश में डीपफेक तकनीक के बढ़ते मुद्दे से संबंधित अत्यंत महत्वपूर्ण मामले को आपके ध्यान में लाने के लिए लिख रहा हूं।”

कांग्रेस के लोकसभा सांसद ने कहा, “सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में, मेरा मानना है कि आप प्रौद्योगिकी में तेजी से हो रही प्रगति और हमारे समाज पर उनके संभावित प्रभाव से अच्छी तरह परिचित हैं।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि डीपफेक तकनीक ने हाल के वर्षों में प्रमुखता हासिल की है, जिससे अति-यथार्थवादी नकली वीडियो और ऑडियो के निर्माण की अनुमति मिलती है।

उन्होंने जोर दिया,”हालांकि इस तकनीक के विभिन्न वैध अनुप्रयोग हैं, यह व्यक्तियों की गोपनीयता, सुरक्षा और हमारे सूचना पारिस्थितिकी तंत्र की अखंडता के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करता है। हमने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां डीपफेक का उपयोग दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए किया गया है, जिसमें गलत सूचना फैलाना, मानहानि और पहचान की चोरी शामिल है।”

टैगोर ने कहा, “इस गंभीर चिंता को दूर करने के लिए मैं डीपफेक तकनीक से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारत में एक व्यापक कानूनी और नियामक ढांचे की तत्काल आवश्यकता पर जोर देना चाहूंगा।”

उन्होंने कहा कि इस तरह के ढांचे में स्पष्ट परिभाषाएं, डीपफेक तकनीक को परिभाषित करना और नियामक उपायों के लिए एक आधार प्रदान करने के लिए इसके संभावित परिणामों जैसे प्रमुख घटकों को शामिल किया जाना चाहिए, दुर्भावनापूर्ण डीपफेक के निर्माण और प्रसार को रोकने के लिए सख्त नियमों को लागू करना, अपराधियों के लिए उचित दंड के साथ विकास करना और विकसित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार को व्यक्तियों के लिए डीपफेक दुरुपयोग की घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करनी चाहिए, और संबंधित अधिकारियों द्वारा त्वरित प्रतिक्रिया और कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए, नागरिकों को डीपफेक से जुड़े जोखिमों के बारे में शिक्षित करने और उनकी पहचान करने और अंतरराष्ट्रीय के साथ सहयोग करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता अभियान शुरू करना चाहिए।

उन्होंने कहा,”मैं आपसे इस मामले पर अत्यंत तत्परता से विचार करने और भारत में डीपफेक से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचे के विकास को प्राथमिकता देने का आग्रह करता हूं। निष्क्रियता के संभावित परिणाम गंभीर हैं और डिजिटल सामग्री में विश्वास को कमजोर कर सकते हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं और निर्दोषों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। “

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के समर्पित प्रयासों से, हम अपने नागरिकों के लिए एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण बना सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रौद्योगिकी हमारे राष्ट्र की भलाई के लिए काम करे।”

उनकी यह टिप्पणी सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुए खुद के एक कथित रूपांतरित वीडियो पर प्रतिक्रिया देने के बाद आई है, और इसे “बेहद डरावना” कहा, उन्होंने कहा कि “इससे पहले कि कोई और इस तरह की पहचान की चोरी से प्रभावित हो, हमें एक समुदाय के रूप में इस पर तत्काल ध्यान देना चाहिए।”

अपने वायरल डीपफेक वीडियो के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए, मंदाना ने सोशल मीडिया पर एक लंबा नोट लिखा: “मुझे इसे साझा करते हुए वास्तव में दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैल रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी है। ऐसा कुछ ईमानदारी से बेहद डरावना है।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine