जडेजा की फिरकी में फंसा दक्षिण अफ्रीका, भारत की 243 रन से 'विराट' जीत

जडेजा की फिरकी में फंसा दक्षिण अफ्रीका, भारत की 243 रन से 'विराट' जीत

कोलकाता, 5 नवंबर (आईएएनएस)। आईसीसी एकदिवसीय विश्‍वकप में अपना अजेय अभियान जारी रखते हुये भारत ने रविवार को यहां ऐतिहासिक ईडेन गार्डन स्‍टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराकर लगातार आठवीं जीत दर्ज की। विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक के बाद रवींद्र जडेजा के पंजे के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय मैचों में उसकी सबसे बड़ी हार का स्‍वाद चखाया।

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुये भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 326 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। सुपर स्टार बल्लेबाज कोहली (नाबाद 101) ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्‍तान रोहित शर्मा ने धुआंधार 40 रनों की पारी खेली। कोहली को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 27.1 ओवरों में 83 रन पर ऑलआउट हो गई। यह एकदिवसीय मैचों में उसका संयुक्‍त रूप से दूसरा सबसे कम और वनडे विश्‍व कप में सबसे कम स्‍कोर है। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने नौ ओवर में 33 रन देकर सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो और मोहम्‍मद सिराज ने एक विकेट अपने नाम किया। जसप्रीत बुमराह को कोई विकेट नहीं मिला।

यह एक दिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार है। इससे पहले पाकिस्‍तान ने 11 दिसंबर 2002 को उसे 182 रनों से हराया था। दिलचस्‍प बात यह है कि इसी विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को 229 रन से हराया था जो उसकी सबसे बड़ी हार थी।

कृत्रिम रौशनी में 326 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरू से ही दबाव में रही। सिराज ने मैच के दूसरे ही ओवर में क्विंटन (5) डी कॉक को बोल्‍ड कर दिया। उस समय टीम का स्‍कोर छह रन था। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आये मार्को जेनसन ने सबसे ज्‍यादा 14 रन बनाये। उसके सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई अंक का स्‍कोर बना सके।

इससे पहले रोहित और शुभमन गिल ने भारत को तेज शुरुआत देते हुए ओपनिंग साझेदारी में 62 रन जोड़े। रोहित मात्र 24 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। गिल ने 24 गेंदों में 23 रन बनाये।

भारत की पारी को मजबूती देने का काम किया विराट और श्रेयस अय्यर के बीच तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी ने। विराट ने 121 गेंदों पर नाबाद 101 रन की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने वाली पारी में 10 चौके लगाए। सचिन ने अपना 49वां वनडे शतक 138 गेंदों में पूरा किया था जो उनका संयुक्‍त रूप से सबसे धीमा वनडे शतक था। विराट कोहली ने 49वां शतक 119 गेंदों में पूरा किया। यह कोहली का भी संयुक्‍त रूप से सबसे धीमा शतक था।

भारतीय टीम का बल्‍लेबाजी करते हुए बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा। पता था कि यह विकेट धीमा होता चला जाएगा। ऐसे में कप्‍तान रोहित शर्मा ने शुरुआत में तेजी से बल्‍लेबाजी की। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने मध्‍य ओवरों में स्पिनरों को अच्‍छे से संभाले रखा। बाद में जब जरूरत पड़ी तो श्रेयस ने अपने हाथ खोल दिये। और अंत में कोहली ने अपने जन्‍मदिन पर 49वां वनडे शतक पूरा कर लिया है। वह वनडे में सचिन तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच चुके थे।

अय्यर ने 87 गेंदों पर 77 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 22 रन और रवींद्र जडेजा ने 15 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 29 रन बनाये।

इस जीत के साथ भारत के आठ मैचों से 16 अंक हो गये हैं। वह पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। दक्षिण अफ्रीका आठ मैचों में छह जीतकर 12 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्‍थान पर है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine