जाने वो कोन से 5 फूड आइटम्स,जो दिन में हैं आपके लिए फायदेमंद और रात में हानिकारक

जाने वो कोन से 5 फूड आइटम्स,जो दिन में हैं आपके लिए फायदेमंद और रात में हानिकारक

सेहतमंद रहने के लिए सही डाइट बेहद जरूरी है। कोई फूड आइटम सही मात्रा में खाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी इसे सही समय पर खाना है। ऐसे कई सारे फूड्स हैं जिन्हें खाने का एक सही समय होता है। अगर इन्हें गलत समय पर खाया जाए तो वह सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ऐसी कई चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। खुद डॉक्टर्स भी लोगों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हम जो खा रहे हैं, वह हमेशा ही हमारे लिए फायदेमंद हो। कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी हैं, जिन्हें गलत समय पर खाने से हमें नुकसान हो सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें दिन में खाना सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन रात में इन्हें खाना हानिकारक साबित हो सकता है।

दही
इसमें कोई दो राय नहीं कि दही एक कई गुणों से भरपूर एक पौष्टिक आहार है। दिन के समय इसे खाने से इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया हमारे पाचन का ख्याल रखते हैं। दही से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और इम्युनिटी भी बढ़ती है। हालांकि, गुणों से भरपूर दही रात में खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी ठंडी तासीर की वजह से बलगम बनने की समस्या और पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है।

फल

कोई रोगी हो या स्वस्थ इंसान, फल सभी के लिए फायदेमंद माना गया है। हालांकि, दिन में इन्हें खाना ज्यादा सेहतमंद होता है। सूर्यास्त के बाद फल का सेवन हानिकारक माना गया है, क्योंकि इसकी ठंडी तासीर की वजह से यह कफ बना सकते हैं। इनमें कार्ब्स और शुगर भी होते हैं, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है और नींद में बाधा आती है। साथ ही रात में इन्हें खाने से गैस और कब्ज की शिकायत भी होती है।

चिकन

चिकन में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसे पचने मे समय और अधिक ऊर्जा लगती है। ऐसे में रात में खाने से इन्हें पचाने में समय लगता है और इससे नींद बाधित होती है। अगर खाना भी पड़ जाए, तो एक संतुलन में इसे कम मात्रा में खाएं।

फैटी फूड

रात के समय वसायुक्त भोजन यानी फैटी फूड को खाने से हमारी पाचन प्रणाली देर रात तक इसे तोड़ कर पचाने का ही काम करती रहती है, जिससे नींद बाधित होती है। ऐसे में कोशिश करें कि रात में फैटी फूड खाने से बचे।

ड्राई फ्रूट
ड्राई फ्रूट में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, शुगर, विटामिन, मिनरल और सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें सुबह-सुबह खाने में तो फायदे ही फायदे हैं, लेकिन देर शाम या रात में इन्हें खाने से पेट के एंजाइम्स इन्हें तोड़ नहीं पाते हैं।

E-Magazine