2000 के नोट अब तक नहीं किए वापस तो… जल्दी यहाँ पहुच जाइये !

2000 के नोट अब तक नहीं किए वापस तो… जल्दी यहाँ पहुच जाइये !

2000 हजार की नोट बंद होने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के क्षेत्रीय शाखाओं पर भीड़ उमड़ रही है. आरबीआई के शाखाओं पर 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए लोगों की अचानक उमड़ी भीड़ पर कई सवाल उठ रहे है. इस पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारी इस मामले की जांच करने में जुट गई है. दरअसल पिछले तीन-चार दिनों से 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग रिजर्व बैंक की कार्यालय के सामने एकत्र हो रहे है.

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक सारदा प्रसन्ना मोहंती  ने बताया की प्रतिदिन 700 लोग अपने 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए आरबीआई शाखाओं पर एकत्र रहे हैं. RBI द्वारा हर दिन 1 से 1.5 अरब मूल्य के 2,000 रुपये के नोटों को बदला जा चुका है. किसी भी जांच एजेंसी को यदि कोई दस्तावेज चाहिए तो आरबीआई उसे मुहैया कराएगा.

19 मई, 2023 को आरबीआई ने मुद्रा को समाप्त करने का निर्णय लिया है. और जनता के लिए 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने की समय सीमा 7 अक्टूबर निर्धारित की गई है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार, 6 अक्टूबर को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान कहा है कि लगभग 12,000 करोड़ रुपये मुद्रा नोट प्रचलन में हैं। यह जानकारी मिलने के बाद ईडी, आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं.

E-Magazine