एप्‍पल इंडिया का शुद्ध लाभ वित्‍त वर्ष 2023 में 76 प्रतिशत बढ़ा, बिक्री 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची

एप्‍पल इंडिया का शुद्ध लाभ वित्‍त वर्ष 2023 में 76 प्रतिशत बढ़ा, बिक्री 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची

नई दिल्ली, 29 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत में एप्पल का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान बिक्री भी 48 प्रतिशत बढ़कर 49,321 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 76 प्रतिशत बढ़कर 2,229 करोड़ रुपये हो गया।

इकोनॉमिक टाइम्स ने एप्पल के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) की जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि यह पिछले पांच वर्षों में भारत में एप्पल के शुद्ध लाभ की सबसे तेज वृद्धि है।

आरओसी फाइलिंग के अनुसार, एप्‍पल इंडिया अपने राजस्व का 94.6 प्रतिशत उत्पादों की बिक्री से और 5.4 प्रतिशत रखरखाव और सेवाओं से कमाता है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अपने सेवा व्यवसाय में वैश्विक बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत योगदान देने के बावजूद, एप्‍पल ने अभी तक भारत में अपना परिचालन नहीं बढ़ाया है।

इस बीच, सरकार और उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने चालू वित्तीय वर्ष (2024) में अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर (45 हजार करोड़ रुपये से अधिक) का मोबाइल फोन निर्यात किया।

वाणिज्य विभाग और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुमान के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर का मोबाइल फोन निर्यात हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में तीन अरब डॉलर (लगभग 25 हजार करोड़ रुपये) का निर्यात हुआ था।

उद्योग सूत्रों के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में भारत निर्मित फोन निर्यात में एप्पल सबसे आगे रही और पहली बार कुल अनुमानित आंकड़े के 50 प्रतिशत से अधिक को पार कर गई, उसके बाद सैमसंग का स्‍थान रहा।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि जून तिमाही में, ऐप्पल ने देश के कुल 1.2 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट में से लगभग 50 प्रतिशत निर्यात किया, जबकि निर्यात में सैमसंग की भागीदारी 45 प्रतिशत रही।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine