आईएमसी 2023: दूरसंचार में भारत की परिवर्तनकारी भूमिका का प्रदर्शन

आईएमसी 2023: दूरसंचार में भारत की परिवर्तनकारी भूमिका का प्रदर्शन

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 का 7वां संस्करण, एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच, दूरसंचार नेटवर्क की परिवर्तनकारी भूमिका का प्रदर्शन कर रहा है जो 5जी, 6जी स्वचालन के लिए महत्वपूर्ण रीढ़ है। आईओटी उछाल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ड्रोन, उपग्रह संचार, ग्रामीण कनेक्टिविटी और बहुत कुछ।

दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित आईएमसी ने भारत और अन्य जगहों से नीति और कॉर्पोरेट परिदृश्य में अग्रणी दिमागों को एक साथ लाया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में लचीली और सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखलाओं और विनिर्माण को बढ़ावा देने की आवश्यकता को रेखांकित किया, क्योंकि उन्होंने शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में अनुप्रयोगों के विकास के लिए 100 शैक्षणिक संस्थानों के लिए “5जी यूज़ केस लैब्स” लॉन्च किया। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. एसपी कोचर ने कहा, “एक दूरदर्शी दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है जिसमें नेटवर्क से लाभान्वित होने वाले सभी हितधारक इसके रखरखाव और उन्नति के लिए जिम्मेदारी से योगदान दें।”

एरिक्सन के क्लाउड सॉफ्टवेयर और सर्विसेज प्रमुख लुडविग लैंडग्रेन ने कहा, “5जी भारत में बदलाव ला रहा है। एक साल में हमारे पास 5जी के 100 मिलियन ग्राहक हैं। हमारा मानना है कि 2023 के अंत तक अतिरिक्त 30 मिलियन भारतीयों के पास 5जी तक पहुंच होगी।”

जैसे-जैसे 5जी का विस्तार होगा और नए एप्लिकेशन तैयार होंगे, इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन भी होगा। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ अरविंद बाली ने कहा, “भारत में टेलीकॉम सेक्टर को 11.59 मिलियन कुशल पेशेवरों की आवश्यकता है। हालांकि, 2.4 मिलियन कुशल श्रमिकों की मांग-आपूर्ति का अंतर मौजूद है।

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के चेयरमैन, पंकज मोहिन्द्रू ने कहा, “भारत जनशक्ति का वैश्विक आपूर्तिकर्ता बनने के लिए तैयार है। अब हम खुद को उत्तरी अमेरिका, ताइवान और जापान की मांगों को पूरा करने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में पाते हैं, खासकर सेमीकंडक्टर विनिर्माण जैसे उद्योगों में, जहां श्रम की गंभीर कमी है।

टेलीकॉम पर ध्यान केंद्रित करने में आईएमसी की भूमिका पर मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन ने कहा, “आईएमसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में भारत की स्थिति को बढ़ावा दे रही है और अगली लहर को डिजाइन करने के लिए वैश्विक विचारकों के लिए डिजिटल नवाचार का एक प्रमुख मंच के रूप में कार्य करती है।”

वास्तव में 5जी से नवाचार में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी होगी क्योंकि कंपनियां सेवाएं देने के लिए तेज नेटवर्क का लाभ उठाना चाहती हैं।

मैथ्यू फॉक्सटन, भारत के क्षेत्रीय अध्यक्ष और कार्यकारी उपाध्यक्ष, ब्रांडिंग और संचार, आईडीईएमआईए ने कहा, “स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क और सिम कनेक्टिविटी नवाचारों की प्रगति के साथ, मोबाइल ऑपरेटर अपने नेटवर्क ग्राहकों को उपभोक्ता कनेक्टिविटी क्षेत्र में अधिक सेवाएं प्रदान करने में सक्षम हैं। यह नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाएगा और भारत को वैश्विक डिजिटल परिदृश्य में सबसे आगे खड़ा करेगा।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine