49 प्रतिशत शिक्षक एआई प्रभाव के लिए तैयार नहीं, उन्हें तत्काल मदद की जरूरत : रिपोर्ट

49 प्रतिशत शिक्षक एआई प्रभाव के लिए तैयार नहीं, उन्हें तत्काल मदद की जरूरत : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। जैसे-जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सर्वव्यापी होती जा रही है, कम से कम आधे (49 प्रतिशत) शिक्षक इसके प्रभाव के लिए तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि एआई-सक्षम भविष्य को छात्रों को सशक्त बनाने और उन्हें इसके लिए तैयार करने में मदद करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए। एक नई रिपोर्ट से यह पता चला है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारों को शिक्षा में बदलाव के लिए एआई की क्षमता का उपयोग करने के लिए स्कूलों का समर्थन करना चाहिए, जिसने स्कूलों में एआई के उपयोग का समर्थन करने और शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता संसाधनों को प्राथमिकता देने के लिए स्कूल नेताओं और शिक्षा व्यवसाय के नेताओं के लिए सिफारिशें भी की हैं।

यदि वर्तमान शिक्षा प्रणाली एआई के युग के अनुकूल नहीं होती है, तो विद्यार्थियों को इसके कार्यान्वयन में असमानताओं का अनुभव हो सकता है और भविष्य के लिए व्यापक संज्ञानात्मक कौशल विकसित करने से रोका जा सकता है, इससे सीखने के परिणामों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक विभाग ओयूपी के सीईओ निगेल पोर्टवुड ने कहा,”हमारे शोध से पता चलता है कि शिक्षक और छात्र शिक्षा में एआई की भूमिका के बारे में आशावादी हैं और पहचानते हैं कि यह सीखने पर सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता रखता है। हालांकि, इस उन्नत तकनीक से जुड़े कई अनुत्तरित प्रश्न और संभावित जोखिम हैं।”

वैश्विक प्रकाशक ने चेतावनी दी कि एआई के जोखिमों और प्रभावों पर उचित विचार किए बिना या इसका उपयोग करने के तरीके पर स्पष्ट मार्गदर्शन के बिना, प्रयोग की अपरिहार्य और आवश्यक अवधि के दौरान शिक्षण और सीखने के मानक प्रभावित हो सकते हैं।

रिपोर्ट में विषय पर मौजूदा शोध शामिल है, इसमें यूके, हांगकांग, जापान, इटली, ऑस्ट्रेलिया, यूएई और अन्य देशों में ओयूपी के वैश्विक शिक्षक नेटवर्क के सर्वेक्षण के डेटा शामिल हैं।

निष्कर्षों से पता चला कि एआई पर प्रासंगिक अंतर्दृष्टि और शोध को एक ही स्थान पर एकत्रित करने से लगभग 88 प्रतिशत शिक्षकों को लाभ होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है,“यूके के आधे (47 प्रतिशत) शिक्षक सोचते हैं कि उनके छात्र पहले से ही अपने स्कूली कार्यों में एआई का उपयोग कर रहे हैं।”

इसके विपरीत, यूके के केवल एक तिहाई (35 प्रतिशत) शिक्षक और दुनिया भर में 38 प्रतिशत शिक्षक स्वयं मशीन लर्निंग द्वारा संचालित उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं।

अगले महीने, यूके वैश्विक एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

ओयूपी दुनिया भर की सरकारों से एआई के इर्द-गिर्द भविष्य की चर्चाओं में शिक्षा पर विचार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान कर रही है कि शिक्षक और छात्र इसका सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकें, जिससे शिक्षण और सीखने पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

पोर्टवुड ने कहा,”जैसा कि अधिक लोग एआई को अपनाना और प्रयोग करना शुरू करते हैं, सरकारों और शिक्षा नेताओं को विद्यार्थियों और शिक्षकों को आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए और जल्दी से कार्रवाई की आवश्यकता है, ताकि वे एआई-सक्षम भविष्य में आगे बढ़ सकें।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine