'यूएस फेड को उपभोक्ता कीमतों को स्थिर करने के लिए ब्याज दरों को स्थिर रखना होगा'

'यूएस फेड को उपभोक्ता कीमतों को स्थिर करने के लिए ब्याज दरों को स्थिर रखना होगा'

न्यूयॉर्क, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी फेडरल रिजर्व को कुछ समय के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी को रोकना पड़ सकता है, क्योंकि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए 19 महीने की ऐतिहासिक बढ़ोतरी के कारण कार ऋण पर उपभोक्ता कीमतें ऊंची हो रही हैं। अमेरिकी मीडिया ने वित्तीय सलाहकारों और वॉल स्ट्रीट विशेषज्ञों के हवाले से बताया कि रियल्टी दरें अप्राप्य हैं और ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं।

सीएनएन ने विशेषज्ञों के हवाले से कहा, “लंबे समय तक उच्चतर” की थीम बाजार में हावी रही है – यही वजह है कि मुद्रास्फीति को नीचे लाने के लिए फेडरल रिजर्व लंबे समय तक ब्याज दरों को ऊंचा रखेगा। लेकिन दीर्घकालिक अमेरिकी ट्रेजरी बांड पैदावार में वृद्धि फेड के लिए समान परिणाम प्राप्त कर सकती है। इससे मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पिछले 19 महीनों से चली आ रही ऐतिहासिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी खत्म हो सकती है।

इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के मुख्य रणनीतिकार स्टीव सोसनिक ने कहा, यह अब “लंबे समय तक ऊंचा” नहीं है, यह सिर्फ “लंबे समय तक ऊंचा” है।

10 वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी बांड, जो अपनी स्थिर पैदावार और आरक्षित मुद्रा के रूप में बरकरार रहने के कारण दुनिया के वित्तीय बाजारों में सबसे व्यापक रूप से कारोबार किया जाने वाला पेपर है, ने दिखाया है कि वैश्विक स्तर से पहले, 2007 के बाद पहली बार इसकी पैदावार 5 प्रतिशत के साथ बढ़ रही है। वित्तीय संकट। 30 वर्षीय निश्चित दर बंधक 8 प्रतिशत तक बढ़ गया है – 2000 में डॉट-कॉम बुलबुला फूटने के बाद से कभी नहीं देखा गया।

एमएफएस इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट में रॉब अल्मेडा कहते हैं, दरों में उतार-चढ़ाव हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हम एक आदर्श बदलाव के बीच में हैं। उन्होंने कहा, इसकी संभावना नहीं है कि दरें महामारी-पूर्व के निचले स्तर पर वापस आ जाएंगी।

पिछले साल से 10 साल के बांड पेपर के इतनी तेजी से आगे बढ़ने के कारणों की तलाश दूर-दूर तक नहीं है। यह 4 फीसदी रही।

अमेरिकी राजकोष ने हाल के महीनों में बहुत सारे सरकारी ऋण जारी किए हैं और यूक्रेन और मध्य पूर्व में महंगे युद्धों की आशंका के साथ और अधिक की उम्मीद है। वे चीजें बांड की कीमतों को नीचे लाती हैं, पैदावार को बढ़ाती हैं और खरीदारों को आकर्षित करती हैं।

लगातार 52 सप्ताह तक शेयर बाजारों को नुकसान पहुंचाने के बाद इस सप्ताह की शुरुआत में ट्रेजरी बांड में गिरावट शुरू हो गई। विश्‍लेषकों ने कहा कि ऐसा क्यों हो रहा है, इसके बावजूद अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए 10 साल के ऊंचे ट्रेजरी रिटर्न का मतलब आर्थिक दर्द है – अधिक महंगा कार ऋण, क्रेडिट कार्ड दरें और यहां तक कि छात्र ऋण भी।

इसमें उच्च बंधक दरें भी शामिल हैं। वे 10-वर्षीय अमेरिकी कोषागारों पर उपज को ट्रैक करते हैं। जब ट्रेजरी की पैदावार बढ़ती है, तो बंधक दरें भी बढ़ती हैं, जब वे नीचे जाते हैं, तो बंधक दरें कम होने लगती हैं।

हालांकि यह समग्र रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बुरा हो सकता है, लेकिन कीमतें नीचे लाने के लिए यह प्रवृत्ति अच्छी है। इसके अध्यक्ष जेरोम पॉवेल सहित फेड अधिकारियों ने संकेत दिया है कि दरें इतनी अधिक हो सकती हैं कि मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के लक्ष्य तक कम करने में मदद मिल सके। लेकिन वे भविष्य के आर्थिक आंकड़ों के आधार पर आगे की बढ़ोतरी के लिए दरवाजा खुला छोड़ रहे हैं और ये शेयर बाज़ार में निवेशकों के लिए चिंताजनक है।

फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने गुरुवार को इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क में एक चर्चा के दौरान कहा, “हाल के महीनों में वित्तीय स्थितियां काफी सख्त हो गई हैं और लंबी अवधि के बांड की पैदावार इस मजबूती में एक महत्वपूर्ण प्रेरक कारक रही है। इन घटनाक्रमों के प्रति चौकस रहें।”

बाजार उनके निर्णयों का बारीकी से अनुसरण करते हैं और निवेशकों को लगता है कि फेड सदस्य हैलोवीन से शुरू होने वाली केंद्रीय बैंक की अगली दो दिवसीय नीति बैठक में ब्याज दरों को स्थिर रखेंगे।

सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, वित्तीय बाजारों में 99 प्रतिशत संभावना है कि फेड दर वृद्धि को रोकना जारी रखेगा। यह बुधवार के 93 प्रतिशत से अधिक है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine