आईएमडी ने खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान बताया !

आईएमडी ने खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान बताया !

आईएमडी ने बताया कि 21 अक्तूबर को दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती बंगाल की खाड़ी में मध्यम से उग्र समुद्र की स्थिति बनी रहने की संभावना है और 23 अक्टूबर को इसके उग्र से बहुत उग्र होने की आशंका है।

अरब सागर से चले चक्रवात ‘तेज’  रविवार शाम तक भयंकर रूप ले सकता है। शुक्रवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बात की जानकारी दी। आईएमडी ने कहा, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद के रूप में विकसित हो गया है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर गहरा अवसाद सोकोट्रा (यमन) के लगभग 820 किमी ई-एसई और 1100 किमी दूर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। अगले छह घंटों के दौरान एसडब्ल्यू अरब सागर के ऊपर सीएस में तीव्र होने और 22 अक्तूबर की शाम को और खतरनाक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। यह जानकारी मौसम विभाग ने शुक्रवार सोशल मीडिया में पोस्ट कर दी।

क्या है चक्रवात ‘तेज’ ?
चक्रवात ‘तेज’ के रविवार को खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदलने और ओमान के दक्षिणी तटों और निकटवर्ती यमन की ओर बढ़ने की आशंका है। चक्रवातों के नामकरण के लिए भारत द्वारा चक्रवात का नाम ‘तेज’ रखा गया है। आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में समुद्र से लेकर उच्च समुद्र की स्थिति तक बहुत खराब स्थिति बनी हुई है और 21 से 23 अक्तूबर तक अत्यधिक तूफानी स्थिति होने की संभावना है।

मछुआरों को तटों के किनारे न जाने की सलाह
आईएमडी ने बताया कि 21 अक्तूबर को दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती बंगाल की खाड़ी में मध्यम से उग्र समुद्र की स्थिति बनी रहने की संभावना है और 23 अक्टूबर को इसके उग्र से बहुत उग्र होने की आशंका है। 24 से 26 अक्तूबर तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की आशंका है। इसी बीच मछुआरों को 26 अक्तूबर तक समुद्र और तटों के किनारे न जाने की सलाह जारी की है।

मौसम विभाग ने कहा-गुजरात पर कोई असर नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान का गुजरात पर कोई असर नहीं होगा। क्योंकि चक्रवात पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा, इसलिए इसका गुजरात पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, गुजरात में अगले सात दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। आईएमडी के मुताबिक, चक्रवात के कारण 23 और 24 अक्तूबर को केरल में और 24 अक्तूबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
E-Magazine