पेटीएम ने लगातार चार तिमाहियों में परिचालन लाभ दर्ज किया, ईएसओपी से पहले कर पूर्व मुनाफा लगभग दोगुना होकर 153 करोड़ रुपये पर

पेटीएम ने लगातार चार तिमाहियों में परिचालन लाभ दर्ज किया, ईएसओपी से पहले कर पूर्व मुनाफा लगभग दोगुना होकर 153 करोड़ रुपये पर

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम लगातार त्वरित विकास के पथ पर आगे बढ़ रही है। उसने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में 2,519 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया जो साल-दर-साल आधार पर 32 प्रतिशत की वृद्धि है।

कंपनी के राजस्व में यह वृद्धि इस तथ्‍य के बावजूद दर्ज की गई है कि त्योहारी आय इस बार तीसरी तिमाही में स्‍थानांतरित हो गई है।

पेटीएम ने ईएसओपी (कर्मचारी स्‍टॉक स्‍वामित्‍व योजना) से पहले कर पूर्व लाभ के साथ परिचालन लाभ में सुधार जारी रखा। यह सालाना आधार पर 319 करोड़ रुपये बढ़कर 153 करोड़ रुपये हो गया।

शुद्ध भुगतान मार्जिन एक साल पहले के मुकाबले 60 प्रतिशत बढ़कर 707 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इसके साथ ऋण वितरण व्यवसाय का पेटीएम का कंट्रीब्‍यूशन प्रॉफिट 69 प्रतिशत बढ़कर 1,426 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंट्रीब्‍यूशन मार्जिन भी एक साल पहले के 44 प्रतिशत से बढ़कर 57 प्रतिशत हो गया।

मार्केटिंग और कर्मचारियों पर लागत बढ़ने के कारण कंपनी का अप्रत्यक्ष खर्च (ईएसओपी लागत को छोड़कर) एक साल पहले के मुकाबले 26 प्रतिशत बढ़कर 1,273 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं राजस्‍व के अनुपात के रूप में अप्रत्यक्ष खर्च 53 प्रतिशत से घटकर 51 प्रतिशत रह गया।

कंपनी का शुद्ध घाटा एक साल पहले की तुलना में 280 करोड़ रुपये यानी 49 प्रतिशत घटकर 292 करोड़ रुपये रह गया।

फिनटेक दिग्गज की राजस्व वृद्धि में मुख्य योगदान जीएमवी (पेटीएम के माध्‍यम से व्‍यापारियों को किया गया भुगतान), मर्चेंट सब्सक्रिप्शन राजस्व, और इसके प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित ऋणों में बढ़ोतरी का रहा।

इसके मुख्य भुगतान व्यवसाय से इसका राजस्व सालाना आधार पर 28 प्रतिशत बढ़कर 1,524 करोड़ रुपये हो गया।

पोस्टपेड, ईएमआई और कार्ड जैसे गैर-यूपीआई उपकरणों के जीएमवी में वृद्धि और इन गैर-यूपीआई उपकरणों पर भुगतान प्रसंस्करण मार्जिन में सुधार के कारण पेटीएम का भुगतान प्रसंस्करण मार्जिन 7-9 बीपीएस (बेसिस प्‍वाइंट्स) बढा है।

वित्‍त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में कंपनी का जीएमवी सालाना आधार पर 41 फीसदी बढ़कर 4.5 लाख करोड़ रुपये हो गया।

मोबाइल भुगतान की अग्रणी कंपनी का व्यापारी आधार 3.8 करोड़ पर पहुंच गया और वित्‍त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में उसके 92 लाख नये डिवाइस लगाये गये जिससे इन-स्टोर भुगतान में उसकी पहुंच और मजबूत हुई। एक साल पहले की तुलना में 44 लाख और एक तिमाही पहले की तुलना में 14 लाख ज्‍यादा नये डिवाइस लगाये गये।

पेटीएम ने व्यापारियों के लिए तीन नए डिवाइस – पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स, पेटीएम पॉकेट साउंडबॉक्स और पेटीएम म्यूजिक साउंडबॉक्स – लॉन्च किए।

कंपनी का मानना है कि इन लॉन्च से टीएएम, मर्चेंट एंगेजमेंट, कार्ड स्वीकृति और गैर-यूपीआई जीएमवी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया, “हमारा मानना है कि नए उपकरणों के लॉन्च के साथ 10 करोड़ व्यापारियों में से लगभग 40-50 प्रतिशत को किसी प्रकार के भुगतान डिवाइस की आवश्यकता होगी।”

वित्तीय सेवाओं और अन्य से पेटीएम की आमदननी सालाना आधार पर 64 फीसदी बढ़कर 571 करोड़ रुपये हो गया है।

वितरित ऋणों की कुल संख्या बढ़कर 1.32 करोड़ हो गई, जो एक साल पहले के मुकाबले 44 प्रतिशत ज्‍यादा है। वितरित ऋणों का मूल्य बढ़कर 16,211 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्‍त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 122 प्रतिशत की अधिक है।

पेटीएम प्लेटफॉर्म से लोन लेने वाले विशिष्‍ट ऋणधारकों की संख्या पिछले एक साल में 51 लाख बढ़कर 1.18 करोड़ हो गई है।

पेटीएम वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में ऋण वितरित करता है।

वित्‍त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में इसने टाटा कैपिटल को शामिल किया, जिससे क्रेडिट कार्ड सहित इसके सभी उत्पादों में बैंक और एनबीएफसी भागीदारों की कुल संख्या नौ हो गई।

कंपनी ने कहा, “हम अपने मौजूदा साझेदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे और वित्त वर्ष की शेष अवधि में और साझेदार जोड़ने की राह पर हैं।”

पेटीएम का कॉमर्स और क्लाउड राजस्व सालाना आधार पर 12 फीसदी बढ़कर 423 करोड़ रुपये हो गया। इसका वाणिज्य जीएमवी एक साल पहले की तुलना में 39 फीसदी बढ़कर 2,893 करोड़ रुपये हो गया, जबकि राजस्व सालाना आधार पर 31 फीसदी बढ़कर 163 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी का क्लाउड कारोबार सालाना आधार पर तीन फीसदी बढ़कर 261 करोड़ रुपये हो गया।

पेटीएम ने सितंबर 2023 तक 8.7 लाख क्रेडिट कार्ड सक्रिय किए हैं, जबकि पिछले साल यह संख्या तीन लाख थी।

जैसे-जैसे मोबाइल भुगतान का चलन बढ़ रहा है, पेटीएम ऐप व्यापक भुगतान उपकरणों, जैसे कि यूपीआई, वॉलेट, पोस्टपेड, कार्ड आदि के माध्यम से विभिन्न उपयोग के मामलों के लिए भुगतान करने की पेशकश के साथ ग्राहकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बना हुआ है।

वित्‍त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में, कंपनी के औसत मासिक लेनदेन कर्ता (एमटीयू) साल-दर-साल आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 9.5 करोड़ हो गए।

पेटीएम ने अपने परिणामों की विज्ञप्ति में कहा, “पेटीएम ऐप जीएमवी में सालाना आधार पर 33 प्रतिशत की वृद्धि और पेटीएम ऐप लेनदेन की मात्रा में सालाना आधार पर 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पेटीएम ऐप पर उपभोक्ता जुड़ाव मजबूत बना हुआ है।”

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine