'अमेरिका, रूस और चीन को संघर्ष में घसीटने की क्षमता रखता है इजरायल-हमास युद्ध'

'अमेरिका, रूस और चीन को संघर्ष में घसीटने की क्षमता रखता है इजरायल-हमास युद्ध'

लंदन, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक सैन्य विशेषज्ञ ने बुधवार को चेतावनी दी कि इजरायल-हमास युद्ध के बीच गतिरोध अमेरिका, रूस और चीन को संघर्ष में घसीटने की क्षमता रखता है।

प्रो. जस्टिन ब्रोंक ने कहा कि अगर ईरान गाजा पर हमले के जवाब में इजरायल पर हमला करता है, तो मॉस्को और बीजिंग को हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा और युद्ध बढ़ सकता है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया कि लेबनान में ईरान और उसके हिजबुल्लाह समर्थक एक संभावित दूसरा मोर्चा प्रदान करते हैं, साथ ही अमेरिका ने हिजबुल्लाह और ईरान को युद्ध से बाहर रहने की चेतावनी दी है।

लंदन के रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट (आरयूएसआई) के एक वरिष्ठ शोध प्रोफेसर ब्रोंक ने कहा कि रूस और चीन अब तक अपेक्षाकृत संयमित रहे हैं।

लेकिन, अगर ईरान इसमें शामिल होता है, तो रूस इसका समर्थन कर सकता है और अगर ईरान या उसके प्रतिनिधि आने वाले हफ्तों में इजरायल पर हमला करते हैं तो युद्ध में अमेरिका भी शामिल हो सकता है।

इजरायल ने अब दक्षिणी गाजा के उन इलाकों पर बमबारी की है, जहां उसने फिलिस्तीनियों को संभावित आक्रमण से पहले जगह छोड़ने के लिए कहा था, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के साथ इजरायल की सीमा पर हिंसा के कारण बढ़ते क्षेत्रीय संघर्ष पर भी चिंताएं पैदा हो गई हैं, जिसे रोकने के लिए राजनयिक काम कर रहे हैं।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine