श्रमिकों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के लिए एनएसईजेड व आईडीईएमआईए इंडिया फाउंडेशन के बीच सहयोग

श्रमिकों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के लिए एनएसईजेड व आईडीईएमआईए इंडिया फाउंडेशन के बीच सहयोग

नोएडा, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। सामुदायिक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के तहत नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण (एनएसईजेड) ने नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र में हाशिए पर रहने वाले श्रमिकों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्तन कैंसर शिविर और हृदय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। शिविर को आईडीईएमआईए इंडिया फाउंडेशन ने सहयोग प्रदान किया।

शिविर को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इसमें नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र के 1000 से अधिक श्रमिकों ने बेहद जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया। दोनों शिविरों के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य उन व्यक्तियों की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं की पूर्ति करना था, जिनकी संसाधनों तक सीमित पहुंच है। ऐसे समुदायों में स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, मुख्य सामग्री

स्तन कैंसर शिविर और हृदय स्वास्थ्य शिविर को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र के 1000 से अधिक श्रमिकों ने बेहद जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया। दोनों शिविरों के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य उन व्यक्तियों की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को संबोधित करना था जिनकी भलाई संसाधनों तक सीमित पहुंच है। ऐसे समुदायों में स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, आईडीईएमआईए इंडिया फाउंडेशन और एनएसईजेड ने इस अंतर को पाटने की दिशा में सक्रिय कदम उठाए।

स्तन कैंसर जागरूकता माह, जिसे ‘पिंक अक्टूबर’ के नाम से जाना जाता है, के उपलक्ष्य में प्रतिष्ठित राजीव गांधी कैंसर अनुसंधान संस्थान और कैनसपोर्ट के उच्च कुशल विशेषज्ञों द्वारा आवश्यक जांच की गई। शिविर के दौरान दी गई व्यापक जांचों में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग, क्लिनिकल ब्रेस्ट परीक्षण, क्लिनिकल ओरल परीक्षण, रक्तचाप और रक्त शर्करा के लिए पीएपी स्मीयर टेस्ट शामिल थे। इसके अतिरिक्त, आगे की जांच की आवश्यकता वाले मामलों के लिए, मैमोग्राम और वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ परामर्श के प्रावधान उपलब्ध कराए गए।

हृदय स्वास्थ्य शिविर में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आकलन की एक श्रृंखला की पेशकश की गई, और यह रक्तचाप, ईसीजी, रक्त शर्करा परीक्षण और विभिन्न अन्य हृदय और सामान्य स्वास्थ्य आकलन तक सीमित नहीं था। कई लोगों के लिए, यह पेशेवर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने का उनका प्रारंभिक अनुभव था। परिणामस्वरूप, कई छोटी और बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान की गई और उनका समाधान किया गया।

इस अवसर पर नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास आयुक्त, बिपिन मेनन ने कहा, “स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन न केवल एक नेक प्रयास है, बल्कि हमारे समाज की भलाई और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास है। संसाधनों और विशेषज्ञता की पेशकश करके , हम अपने श्रमिकों के स्वास्थ्य और जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं और यह महिलाओं सहित हमारे हाशिए पर स्थित कार्यबल के कल्याण के लिए हमारी वास्तविक चिंता का प्रमाण है। हम नोएडा एसईजेड के साथ मिलकर स्वस्थ, जीवंत और उत्पादक समुदाय को बढ़ावा देने के लिए आईडीईएमआईए द्वारा की गई पहल की सराहना करते हैं।”

नोएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र के संयुक्त विकास आयुक्त सुरेंद्र मलिक ने कहा, “ये शिविर कल्याण को प्राथमिकता देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक शक्तिशाली प्रमाण हैं। यह एक स्वस्थ, खुशहाल समुदाय के निर्माण की दिशा में एक सक्रिय कदम है।”

आईडीईएमआईएइंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख मैथ्यू फॉक्सटन ने टिप्पणी की, “हमारा मानना है कि जिन समुदायों में हम काम करते हैं, वहां इसका प्रभाव महत्वपूर्ण है। आईडीईएमआईएमें हम एक स्वस्थ और अधिक समावेशी समुदाय के निर्माण में अपने योगदान पर गर्व करते हैं।आईडीईएमआईएइंडिया टीम को उनके समर्पण के लिए और एनएसईजेड कमिश्नर बिपिन मेनन और सुरेंद्र मलिक को ऐसी पहल करने में उनके अटूट प्रोत्साहन और समर्थन के लिए धन्यवाद।”

आईडीईएमआईए इंडिया फाउंडेशन स्थानीय कार्यालयों और कारखानों में सामुदायिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है जो कौशल, स्वास्थ्य शिविर आदि के माध्यम से आसपास के समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, और पर्यावरण के अनुकूल पहल में योगदान देता है।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine