ईरान ने दी चेतावनी, कहा- अगर गाजा पर इजरायली हमले जारी रहे तो फैल सकती है हिंसा

ईरान ने दी चेतावनी, कहा- अगर गाजा पर इजरायली हमले जारी रहे तो फैल सकती है हिंसा

बेरूत, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। ईरान ने इजरायल को गाजा पट्टी पर हमले जारी रखने के लिए बड़ी चेतावनी दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले तुरंत नहीं रुके तो हिंसा मध्य पूर्व के अन्य हिस्सों में फैल सकती है।

न्यूज अरब की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन इन दिनों बेरूत, बगदाद के साथ-साथ सीरिया की राजधानी दश्मिक की यात्रा पर निकले हैं। विदेश मंत्री बगदाद से लेबनानी की राजधानी बेरूत पहुंचे हैं। ईरान इस क्षेत्र में शक्तिशाली आतंकवादी समूहों जैसे लेबनान में हिजबुल्लाह और इराक में पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के समूहों को प्रायोजित करता है।

अब्दोल्लाहियन ने लेबनानी के विदेश मंत्री के साथ बैठक के बाद बेरूत में पत्रकारों से बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने गाजा पर इजरायल के हमलों को समाप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के साथ-साथ कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और संसद के अध्यक्ष से भी मुलाकात की।

द न्यू अरब की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी चिंताएं हैं कि युद्ध लेबनान की सीमा तक फैल सकता है, जहां शनिवार को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद हिजबुल्लाह लड़ाके अलर्ट पर हैं, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

गुरुवार को इजरायल की सेना ने दमिश्क और अलेप्पो में सीरिया के दो मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हमला किया, जिससे वे सेवा से बाहर हो गए। उड़ानों को तटीय प्रांत लताकिया के एक हवाईअड्डे की ओर मोड़ दिया गया। ये हमले सीरिया से इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में गोले दागे जाने के बाद हुए।

द न्यू अरब की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों लेबनान-इज़राइल सीमा पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं में सोमवार को तीन हिज़्बुल्लाह लड़ाके मारे गए। इजरायली सेना ने कहा कि बुधवार को एंटी टैंक मिसाइल हमले में एक इजरायली सैनिक मारा गया।

–आईएएनएस

एफजेड

E-Magazine