जिल बिडेन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भारतीय-अमेरिकी किशोरी को किया सम्मानित

जिल बिडेन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भारतीय-अमेरिकी किशोरी को किया सम्मानित

न्यूयॉर्क, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भारतीय-अमेरिकी किशोरी गीतांजलि राव और 14 अन्य युवा लीडर्स को अपने समुदायों में बदलाव का नेतृत्व करने और एक उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए सम्मानित किया।

बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर, 17 वर्षीय गीतांजलि राव को देश को पीढ़ियों से मजबूत बनाने में युवा महिलाओं के प्रयासों को मान्यता देने के लिए व्हाइट हाउस में पहले “गर्ल्स लीडिंग चेंज” समारोह में सम्मानित किया गया।

व्हाइट हाउस की एक विज्ञप्ति में जिल बिडेन के हवाले से कहा गया है कि व्हाइट हाउस में “गर्ल्स लीडिंग चेंज” के इस असाधारण समूह का जश्न मनाना मेरे लिए सम्मान की बात है।

जिल बिडेन ने कहा कि ये युवा महिलाएं पृथ्वी की रक्षा और संरक्षण कर रही हैं, मन बदलने वाली कहानियां लिख रही हैं और साझा कर रही हैं, और अपने दर्द को उद्देश्य में बदल रही हैं।

साथ में, वे देश भर के युवाओं की क्षमता का प्रतिनिधित्व करती हैं, और मुझे आशा है कि अन्य लोग उनके नवाचार, ताकत और आशा की शक्ति से सीख सकते हैं।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक नई छात्रा, राव एक वैज्ञानिक और आविष्कारक हैं, जिनके अभूतपूर्व सीसा संदूषण का पता लगाने वाले उपकरण ने उन्हें ईपीए राष्ट्रपति पुरस्कार और डिस्कवरी एजुकेशन/3एम द्वारा अमेरिका के शीर्ष युवा वैज्ञानिक का पुरस्कार दिलाया।

उनकी पुस्तक, ‘यंग इनोवेटर गाइड टू एसटीईएम’ का उपयोग विश्व स्तर पर चयनित स्कूलों में एसटीईएम पाठ्यक्रम के रूप में किया जाता है।

व्हाइट हाउस की विज्ञप्ति में कहा गया कि राव न केवल एक वैज्ञानिक और आविष्कारक के रूप में अपना करियर जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बल्कि अपनी एसटीईएम शिक्षा पहल का विस्तार करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, जो पहले ही 80,000 से अधिक प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों तक पहुंच चुकी है।

15 युवा महिला नेताओं का चयन व्हाइट हाउस जेंडर पॉलिसी काउंसिल द्वारा किया गया था।

बिडेन-हैरिस प्रशासन ने नई श्रृंखला की घोषणा की है जो युवाओं में प्रशासन के निवेश पर आधारित है और देश और विदेश में महिलाओं और लड़कियों के लिए अवसरों का विस्तार करती है।

इसमें यूएसएआईडी के माध्यम से विश्व स्तर पर लड़कियों की शिक्षा को आगे बढ़ाना, एसटीईएम कौशल को बढ़ावा देना और लड़कियों के नेतृत्व को एआई के भविष्य को आकार देने के लिए लड़कियों को सशक्त बनाना, विश्व स्तर पर बाल विवाह को समाप्त करने के प्रयासों को बढ़ावा देना, लड़कियों में एचआईवी/एड्स के जोखिम को संबोधित करना, किशोर न्याय प्रणाली में लड़कियों के लिए जोखिम को कम करना शामिल है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine