विश्व कप में भारत की कप्तानी करना गर्व की बात है :रोहित

विश्व कप में भारत की कप्तानी करना गर्व की बात है :रोहित

चेन्नई, 7 अक्टूबर (आईएएनएस) जब भारत ने मुंबई में 2011 पुरुष वनडे विश्व कप जीता था, तब रोहित शर्मा 15 सदस्यीय ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा नहीं थे। जब भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में ट्रॉफी जीती तो रोहित को कई निराशाजनक प्रदर्शनों का सामना करना पड़ा।

12 साल बाद, रोहित, दो एकदिवसीय विश्व कप में भाग लेने के साथ-साथ 50 ओवर के प्रारूप में एक अत्यधिक विनाशकारी सलामी बल्लेबाज होने के टैग के साथ, भारतीय टीम के कप्तान के रूप में घरेलू धरती पर अपना पहला विश्व कप टूर्नामेंट खेलेंगे। .

घरेलू विश्व कप में भारतीय टीम का कप्तान होने की उस उत्साहजनक अनुभूति और सम्मान के कारण रोहित के पास शब्द नहीं थे, हालाँकि उन्होंने इसे अपने लिए बहुत बड़ी बात बताया। “ये बहुत मायने रखता है। पहले इस विश्व कप टीम का हिस्सा बनना और फिर कप्तान बनना बहुत बड़े सम्मान की बात है। 50 ओवर का विश्व कप क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा खेल आयोजन है।”

रविवार को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने शनिवार को कहा, “तो, मेरे लिए, यह सबसे बड़ा आयोजन है जिसका मैं हिस्सा बनूंगा। और कप्तान होने के नाते, हां, यह बहुत बड़ा सम्मान है। मैंने कई बार कहा है कि विश्व कप टीम का हिस्सा बनना हमेशा से एक सपना था। और फिर अब टीम का हिस्सा बनना और फिर कप्तान बनना, मुझे नहीं पता कि इसका वर्णन कैसे करूं क्योंकि यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। ”

विश्व कप में भारतीय टीम को सफलता दिलाने के अलावा रोहित आगे बढ़कर बल्लेबाजी का नेतृत्व भी करेंगे। 2019 विश्व कप में, विराट कोहली के डिप्टी के रूप में, रोहित 648 रन और पांच शतकों के साथ 2019 पुरुष वनडे विश्व कप रन-चार्ट में शीर्ष पर रहे। भारत में, रोहित पर 2019 में स्थापित बेंचमार्क पर खरा उतरने का दबाव होगा।

2019-23 चक्र में, रोहित ने 34 पारियों में 48.46 के औसत और 103.56 के स्ट्राइक-रेट से 1454 रन बनाए हैं, जो उनके करियर के 90.52 के स्ट्राइक-रेट से अधिक है। एक ऐसे व्यक्ति से जो पारी को गहराई तक ले जाता था और अब भारत को अपनी पारी में आवश्यक प्रोत्साहन देने के लिए एक शुरुआती आक्रामक की भूमिका निभा रहा है, 2023 विश्व कप में देखा जाएगा कि रोहित एक जुझारू बल्लेबाज और चतुर नेता की भूमिकाओं में कैसे संतुलन बनाते हैं। उनका लक्ष्य भारत को तीसरी ट्रॉफी दिलाना रहेगा।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine